श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बच्चों में तेजी से फैल रहे मम्प्स और चिकनपॉक्स के इंफेक्शन, ऐसे रखें ख्याल  

बरसात के मौसम में चिकनपॉक्स और मम्प्स जैसी बीमारियां में तेजी से फैलती हैं। इन बीमारियों का संक्रमण बच्चों में बहुत जल्दी फैलता है। जानें इसे रोकने के उपाय।
Mumps And Chickenpox | SHRESHTH BHARAT

Mumps And Chickenpox: बदलते लाइफस्टाइल और बाहर के खाने की वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज के समय में ज्यादातर लोग कोई न कोई बीमारी से जूझ ही रहे होते हैं।

मौसम के बदलने के साथ लोगों को कई बीमारियों को सामना करना पड़ता है। बरसात के मौसम में खासतौर पर चिकनपॉक्स और मम्प्स जैसी बीमारियां फैल रही हैं। ये बीमारियां तेजी से फैलती हैं, जो छोटे बच्चों को सबसे अधिक प्रभावित करती हैं।

इन बीमारियों का संक्रमण बच्चों में बहुत जल्दी फैलता है, जिससे बच्चे बहुत बीमार हो रहे है। यदि आपके बच्चे में भी चिकनपॉक्स या मम्प्स के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

तेजी से फैल रहे ये वायरल इंफेक्शन

बरसात के दिनों में बच्चों में मम्प्स और चिकनपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ये दोनों वायरल इंफेक्शन हैं, जो तेजी से दूसरे में फैलते हैं।

भुने चने डाइट में करें शामिल, मोटापे से पाएं छुटकारा

इनसे बचने के लिए बच्चों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों और स्कूल से दूर रखा जाना चाहिए,  ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। अगर आपके बच्चे में मम्प्स या चिकनपॉक्स के लक्षण दिखाई दें, तो उसे स्कूल न भेजें ताकि ये इंफेक्शन दूसरे बच्चों तक न पहुंचे।

इन वायरल संक्रमणों को ठीक होने में लगभग एक हफ्ते का समय लगता है। मम्प्स का उपचार लक्षणों के आधार पर किया जाता है जबकि चिकनपॉक्स के मामले में, अगर दाने निकलने के 24 घंटे के भीतर दवा शुरू कर देनी चाहिए। ताकि ये जल्दी से ठीक हो सकें।

भारत समेत इन 16 देशों में तेजी से फैल रहा ये जानलेवा जीवाणु, WHO ने दी चेतावनी

बता दें कि मम्प्स और चिकनपॉक्स (Mumps And Chickenpox) से बचाव के लिए टीकाकरण उपलब्ध है और इसलिए डॉक्टर की सलाह से उपचार और टीकाकरण कराना जरूरी माना जाता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस
CTET December 2024
CTET December 2024 की परीक्षा तारीख का हुआ एलान, इस तरह करें आवेदन
Dausa News
दौसा: NDRF और SDRF ने 18 घंटे के ऑपरेशन के बाद बोरवेल से बच्ची को निकाला
Atishi
21 सितंबर को आतिशी और उनके मंत्रिमंडल लेंगे शपथ, 'AAP' ने दी जानकारी