श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

दाने और फुंसी से हैं परेशान!  तो अपनाएं ये घरेलू रामबाण नुस्खा

chirata ka pani: दाने और फुंसी को ठीक करने के लिए चिरायता का पानी पिलाते हैं, क्योंकि चिरायता का पानी असल में तो कड़वा होता है...
chirata ka pani

Chirata ka Pani: गर्मी का मौसम हो या फिर सर्दी का, ज्यादातर लोगों को दाने और फुंसी निकल आते हैं। इसके इलाज के लिए हम अलग-अलग प्रकार की दवाइयों का प्रयोग करते हैं। कई बार इसके लिए घरेलू नुस्खे का भी उपयोग करते हैं। दाने और फुंसी को ठीक करने के लिए चिरायता का पानी पिलाते हैं, क्योंकि चिरायता का पानी असल में तो कड़वा होता है, लेकिन इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं। इसकी वजह से त्वचा अंदर से डिटॉक्स होती है और एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया में कमी लाती है। इसी कारण चिरायता का पानी दाने और फुंसी को कम करता है। आइए, सबसे पहले जानते हैं त्वचा के लिए सुबह खाली पेट चिरायता का पानी कैसे बनाएं…

बचपन के दोस्त थे अनंत-राधिका, फिर ऐसे हुआ प्यार; जानें इनकी लव स्टोरी

ऐसे बनाएं चिरायता का पानी

चिरायता का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटा चम्मच चिरायता लें और उसे 2 कप पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और फिर शहद मिलाकर पी लें। आपको ये काम लगातार कुछ दिनों तक सुबह खाली पेट करना है।

चिरायता का पानी पीने के फायदे

कफ-पित्त दोष वाली त्वचा पर मुंहासे और फुंसियां होने का खतरा ज्यादा होता है। कफ के बढ़ने से सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है। इससे व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स दोनों का निर्माण होता है। ऐसे में जब आप चिरायता का पानी पीते हैं तो ये इस संतुलन को सही करता है।

तीसरा T20 हारकर भी जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, बनाया ये खास रिकॉर्ड

एक्ने और दाने करता है कम

चिरायता का पानी पीने से एक्ने और दाने में कमी आती है। पित्त के बढ़ने से लाल पपल्स यानी एक्ने और मवाद के साथ चेहरे पर सूजन भी हो जाती है। चिरायता कफ और पित्त को संतुलित करने में मदद करता है, जो रुकावट और सूजन को भी दूर करने में मदद करता है। इन तमाम फायदे के लिए सुबह चिरायता का पानी जरूर पिएं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी