श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बरसात में रहना है स्वस्थ, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

आज हम आपको बताएंगे कि बरसात के मौसम में हमें अपनी डाइट में कैसा खाना खाना चाहिए, जिसकी वजह से हमारा स्वास्थ्य खराब न हो...
Monsoon Diet Tips

Monsoon Diet Tips: देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। जैसे ही बरसात का मौसम शुरू होता है, वैसे ही हमारा मन भी चाय पकौड़े खाने के लिए करता है। अक्सर जब हम बारिश में भीग जाते हैं तो तली हुई चीजें खाने के लिए मन करता है, लेकिन इसके साथ ही  स्वास्थ्य खराब होने का रिस्क भी बढ़ जाता है। बाहर का ज्यादा खाने से फूड पॉयजनिंग जैसी समस्या भी बढ़ने लगती है, लेकिन हमें बाहर के खाने के साथ-साथ घर के खाने का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए और कई तरह की सावधानियां भी बरतनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि बरसात के मौसम में हमें अपनी डाइट में कैसा खाना खाना चाहिए, जिसकी वजह से हमारा स्वास्थ्य खराब न हो।

बरसात के मौसम में हेल्दी रहने के लिए लोगों को ना केवल अपनी डाइट पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है, बल्कि उन्हें बहुत अधिक सावधानी के साथ मौसम के अनुसार अनूकूल माने जाने वाले फूड्स का सेवन करने को भी कहा जाता है। बारिश के दिनों में शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति या इम्यून पॉवर कमजोर हो जाती है। ऐसे में विटामिन सी वाले फूड्स का सेवन लोगों को करना चाहिए। आंवला, सूखे अनारदाने, फल और सब्जियों की मदद से आप विटामिन सी प्राप्त कर सकते हो। इम्यूनिटी मजबूत बनने से आपको बरसात के मौसम में होनेवाली सर्दी-जुकाम, बुखार और खांसी जैसी समस्याएं भी कम होती हैं।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब मुस्लिम महिलाएं भी पति से मांग सकती हैं गुजारा भत्ता

नारियल का पानी पिएं

बरसात में लोगों को प्यास कम लगती है। ऐसे में लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। यह डिहाइड्रेशन और उससे जुड़ी समस्याएं बढ़ा सकता है। इसीलिए, मॉनसून में आप अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं। गर्म सूप, नारियल का पानी और दाल का पानी पीने से भी आपको लिक्विड इंटेक बढ़ाने में मदद मिलती है।

तला-भुना कम खाएं

बारिश की बात उठते ही पकौड़े, पूरियां और समोसे खाने का मन होता है, लेकिन इस मौसम में मसालेदार और तला-भुना खाना खाने से आपको बचना चाहिए। आप मूंगदाल का चीला, हलवा और उबले चने जैसी हेल्दी चीजें स्नैक के तौर पर खा सकते हैं।

टीम इंडिया के कोच बनते ही आसान नहीं होगी गौतम गंभीर की राह


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी