श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आज निर्वाचन आयोग करेगा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान

चुनाव आयोग आज दोपहर तीन बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है, जिसमें जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा।
Vidhan Sabha Election Date| shreshth bharat

Vidhan Sabha Election Date: भारत निर्वाचन आयोग आज यानी 16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के चुनावी कार्यक्रम का एलान करेगा। साथ ही हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भी तारीखों की घोषणा की जाएगी। इसे लेकर भारत निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3 बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा के अधिकारियों के साथ इस संबंध में मीटिंग भी की थी।

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, जिनमें से 3 सीटें खाली हैं। बीजेपी के 41 विधायक हैं। कांग्रेस के 29, जेजेपी के 10 और INLD और HLP के एक-एक विधायक हैं। वहीं, सदन में पांच निर्दलीय विधायक हैं।

2019 में खत्म हुई धारा 370

साल 2019 में धारा 370 खत्म कर दिया गया था, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित क्षेत्र बना दिया गया था। तभी से वहां के राजनीतिक दल लगातार राज्य का दर्जा वापस दिये जाने की मांग कर रहे थे।

CAS ने विनेश फोगाट को दिया तगड़ा झटका, मेडल वाली अपील की खारिज

जम्मू कश्मीर में तीन से चार चरणों में हो सकती है वोटिंग

सूत्रों की मानें तो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में तीन से चार चरणों में वोटिंग हो सकती है। सितंबर में मतदान की प्रक्रिया पूरी करा इसी महीने के अंत तक चुनाव नतीजों की घोषणा हो सकती है (Vidhan Sabha Election Date)।

Weather Update: दिल्ली में देर रात हुई झामझम बारिश, जानें आज

जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव संपन्न कराने की राह में सबसे बड़ी चुनौती सुरक्षा व्यवस्था है, क्योंकि बीते कुछ महीने में जम्मू -कश्मीर में आतंकी हमले काफी बढ़ गए हैं। इन आतंकी घटनाओं ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है, जिसका असर चुनावी कार्यक्रम पर भी देखने को मिलेगा।

धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव

धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में लंबे समय तक विधानसभा चुनाव नहीं कराया जा सका था। मई, 2022 के परिसीमन के बाद अब जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या 90 हो गई है।

Kolkata Rape-Murder Case: रेपिस्ट का चेहरा मीडिया को नहीं छुपाना

इस तरह जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। बता दें कि 2014 में 87 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें जम्मू की 37 और कश्मीर घाटी की 46 सीटों के अलावा 6 सीटें लद्दाख की थी।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी