श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Lok Sabha Election 2024: GANDHINAGAR सीट ने दिए हैं PM, DY PM और एक CM

गुजरात की गांधीनगर सीट देश की हाई प्रोफाइल सीट है। इस सीट से कई बड़े राजनेता चुनाव लड़े और जीते। पिछली बार के लोकसभा चुनाव में इस सीट से अमित शाह ने जीत दर्ज की थी।
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: गुजरात की गांधीनगर सीट देश की हाई प्रोफाइल सीट है। लोकसभा चुनाव 2024 में ये एक ऐसी सीट है जहां से एक PM(ATAL JI), एक DY PM (ADVANI), एक CM(SS BAGHELA), दो UNION HM(AMIT SHAH & ADVANI JI), एक CEC(TN SHESHAN), एक SUPERSTAR (RAJESH KHANNA) और एक मशहूर शास्त्रीय नृत्यांगना ने चुनाव लड़ा है। कांग्रेस ने आखिरी बार 1984 में यहां से जीती थी।

2019 में अमित शाह ने दर्ज की थी जीत

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार अमित शाह ने यहां से चुनाव लड़े और करीब साढ़े पांच लाख वोटों से जीत दर्ज की। पीएम मोदी भी इसी सीट से वोटर हैं। साल 2024 में इस सीट से कांग्रेस पार्टी की ओर से सोनल पटेल चुनाव लड़ रही हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेता लाल कृष्ण आडवाणी यहां से 1998 से 2014 तक चुने जाते रहे हैं। इसी बीच साल 1996 में अटल बिहारी वाजपेई ने जिन दो सीटों से चुनाव लड़ा, उनमें से एक सीट गांधीनगर थी। वे दोनों सीटों से जीत गए लेकिन गांधीनगर को छोड़कर उन्होंने लखनऊ सीट को चुना। 1998 से लेकर 2019 तक फिर एक बार लाल कृष्ण आडवाणी यहां के सांसद रहे।

Lok Sabha Election Exit Poll 2024: क्या BJP को मिलेगी क्लीन स्वीप?

गांधीनगर सीट का इतिहास

गांधीनगर लोकसभा संसदीय सीट से गांधी नगर उतर, घटलोदिया, साबरमती, कलोल, वेजलपुर, सानंद और नरनपुरा विधानसभा क्षेत्र आते हैं। गुजरात का सबसे बड़ा शहर है अहमदाबाद, लेकिन साल 1970 में राजधानी होने का दर्जा गांधीनगर को दे दिया गया। जानकारों का कहना है कि गांधीनगर शहर को एक सुनियोजित तरीके से बनाया गया है। भारतीय जनता पार्टी के कई राज्य स्तर के और राष्ट्रीय स्तर के दिग्गज चेहरे इस सीट से चुनाव लड़ चुके और जीत चुके हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !