श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

World milk day: दूध से दूर होती है ये बिमारियां, जानें इसके फायदे

1 जून को पूरे विश्वभर में वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है। हमारी डाइट में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के महत्व और उसे बढ़ावा देने के लिए साल 2000 से हर साल 1 जून को मिल्क डे मनाया जाता है।
benefits of milk| milk products| world milk day| shreshth bharat

World milk day: 1 जून को पूरे विश्वभर में वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है। हमारी डाइट में दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स के महत्व और उसे बढ़ावा देने के लिए साल 2000 से हर साल 1 जून को मिल्क डे मनाया जाता है। दूध के हजारों फायदें होते है। वर्ल्ड मिल्क डे का मुख्य उद्देश्य दूध को लेकर जागरुक्ता फैलाना है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, फैट समेत कई पोषक तत्व होते है।

भारत में दूध का एक अलग ही महत्व है। भारत दुनिया भर के सबसे बड़े दूध उत्पादक देशों में से एक है। लेकिन, आज के समय में ऐसे कई लोग हैं, जो अपने डाइट में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल नहीं करते है। एक्सपर्ट्स की माने तो रोज मर्रा की लाइफ में हर किसी को सीमित मात्रा में दूध या दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए।

दूध के फायदे

कैल्शियम की कमी दूर करता है

दूध को कैल्शियम का सोर्स कहा जाता है। दूध में 100 ग्राम लो फैट मिल्क में 125 mg कैल्शियम और 100 ग्राम हाई फैट मिल्क में 119 ग्राम कैल्शियम पाया जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 19 से 50 साल के उम्र के लोगों को रोजाना 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। दूध का सेवन करने से आपको रोज का 10 से 12 प्रतिशत कैल्शियम मिलता है।

क्यों मनाया जाता है World No Tobacco Day, जानें इतिहास

कब्ज से राहत

एक्सपर्ट्स की माने तो दूध का सेवन करने से आपको कब्ज की परेशानी से भी राहत मिलती है। जो भी लोग कब्ज की समस्या से जुझ रहे है, वो गर्म दूध अवश्य पिए।

प्रोटीन का सोर्स

दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। मांसपेशियों के लिए प्रोटीन का सही मात्रा में मिलना बहुत जरूरी है। आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग जिम में वर्कआउट करते है, वो दूध का सेवन जरूर करते है। इसका कारण यहीं है कि दूध से उनके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है।

डीहाइड्रेशन से बचाता है

दूध का सेवन करने से हमारे शरीर हाइड्रेशन मिलता है। डीहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको रोज दूध का सेवन करना चाहिए।

दूध पीने के नुकसान

दूध का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ सकता है, जिससे मोटापा, रक्तचाप या अन्य हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं। दूध पीने से गैस की समस्या भी हो सकती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !