श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत देते हैं शरीर में दिख रहे ये लक्षण…

Warning Signs Of High Cholesterol

Warning Signs Of High Cholesterol: आजकल की खराब जीवन शैली और गलत खानपान के कारण कई तरह की बीमारियां आम हो गई हैं। इन्हीं में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या। आज के समय में केवल बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवा वर्ग के लोग भी हाई कोलेस्ट्रॉल की चपेट में आ रहे हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथों और पैरों में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग साधारण समझकर नजर अंदाज कर देते हैं। लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को समय रहते पहचानकर इलाज शुरू करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। आइए हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताते हैं…

  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर सबसे पहला लक्षण पैर में दिखता है लेकिन अगर हाथ में कुछ परेशानी होने लगे तो समझ लें कि ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरनाक संकेत है।
  • यदि बार बार आपके हाथ में कुछ दिक्कतें हो रहीं है या कई बार हाथों में सूजन आ जाती है तो बिना देरी किए आप कोलेस्ट्रॉल चेक करा लें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में हाथों और पैरों की त्वचा के रंग में भी बदलाव आ सकता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर हथेलियों और पैरों का रंग पीला सा दिखने लगता है। वहीं, आंखों के आसपास की त्वचा भी पीली पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने की वजह से हाथ-पैरों के नाखूनों में पीलापन नजर आने लगता है और नाखून मोटे भी हो जाते हैं। इसके अलावा, नाखूनों में दरारें भी दिखने लगती हैं। इस तरह के लक्षणों के दिखने पर आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अगर आपको कुछ दिनों से हाथ-पैरों में झनझनाहट या सुन्नपन महसूस हो रहा है, तो इसे भूलकर भी नजरअंजदाज न करें। यह हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है। दरअसल, बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा हो जाता है, जिससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है।

अगर आपके शरीर में भी ऊपर दिए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आता है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

दीपिका पादुकोण की प्रेग्नेंसी ग्लो ने लूटी महफिल, बेबी बंप फ्लांट करते नजर आईं एक्ट्रेस


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !