श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गर्मियों में Diabetes के मरीज खाए ये फल, नहीं बढ़ेगा सुगर लेवल, गर्मी से भी मिलेगी राहत

डॉक्टरों का मानना है कि गर्मी के मौसम में खान पान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अलग आप Diabetes के मरीज हैं तो ये बेहद जरूरी हो जाता है। अगर सुगर के मरीज खान पान का ध्यान नहीं रखेंगे तो सुगर का लेवल पढ़ जाएगा।
Diabetic patients| Diabetic| health | shreshth bharat

Diet For Diabetes Patients: Diabetes के मरीजों को अपने खाने-पीने की चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। खान पान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। लेकिन कई लोगों के मन में एक सवाल आता है कि वो क्या खाएं जो उनके सेहत के लिए अच्छा हो। आज हम आपके लिए लाएं हैं खास जानकारी। डॉक्टरों का मानना है कि गर्मी के मौसम में खान पान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अलग आप Diabetes के मरीज हैं तो ये बेहद जरूरी हो जाता है। अगर सुगर के मरीज खान पान का ध्यान नहीं रखेंगे तो सुगर का लेवल पढ़ जाएगा।

जानकारों का मानना है कि भीषण गर्मी में तरबूज खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अब ,सवाल यह उठता है कि क्या डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं? इस आर्टिकल में हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे।

डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने से पहले फूड के ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड की पहचान करनी आनी चाहिए। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) की मदद से हम पता कर सकते हैं कि कुछ भी खाने से हमारा सुगर ब्लड में कितनी तेजी से बढ़ेगा। फाइबर से भरपूर फूड्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जैसे खीरा, ककड़ी. अखरोट और बादाम इत्यादी। वहीं, मीठी चीजों में शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है। तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 80 होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स का 80 होना ज्यादा माना जाता है। लेकिन, फिर भी डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं और इसकी वजह है ग्लाइसेमिक लोड।

क्या होता है ग्लाइसेमिक लोड

ग्लाइसेमिक लोड (Glycemic Load) हमें शुगर कितनी तेजी से स्पाइक होगा या बढ़ेगा ये बताता है। यह प्रीडायबेटिक और डायबेटिक लोगों के लिए बहुत मायने रखता है। अगर बात करें गर्मियों में खाए जाने वाले फलों जैसे तरबूज, केला और सेब की तो इनका ग्लाइसेमिक लोड 11 से 19 के बीच आता है जोकि मोडरेट ग्लाइसेमिक लोड है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इन फलों को सप्ताह में 3 बार खा सकते हैं।

यह भी पढ़े- अगर आप भी कर रहे लंबे समय से एक ही तकिए का इस्तेमाल? तो हो जाएं सावधान


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी