श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इन चीजों को अपने डाइट में जरूर करें शामिल, लिवर रहेगा हेल्दी

अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। हम अक्सर बाहर का खाना खाते है और फिर कई तरह की बिमारियों के शिकार हो जाते हैं। बाहर के खराब क्वालिटी का खाना खाने से हमारे लिवर के खराब होने का खतरा रहता है।
healthy liver| healthy food| health| shreshth bharat

अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। हम अक्सर बाहर का खाना खाते है और फिर कई तरह की बिमारियों के शिकार हो जाते हैं। बाहर के खराब क्वालिटी का खाना खाने से हमारे लिवर के खराब होने का खतरा रहता है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह खून में जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह खाने में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट को अलग करता है और इन्हें पूरे शरीर में पहुंचाता है। जरूरी है कि हम अपने शरीर से टॉक्सिन को खत्म करके अपने लिवर का ध्यान रखें।

लिवर की सेहत का ध्यान रखने के लिए आपकों दवाईयों की जरूरत नहीं है , बल्कि बस अपने डाइट में कुछ खास पोषक तत्वों से भरपूर खाने को शामिल करने से आपका लिवर हेल्दी रहेगा। जब हम खाना खाते है, तो उसमें मौजूद टॉक्सिन हमारे लिवर में जमा होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे लिवर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है। इससे सूजन, पीलिया, हेपेटाइटिस और फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। अहर आप अपने लिवक का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपका लिवर खराब भी हो सकता है।

इन चीजों को अपने डाइट में करें शामिल

अदरक

अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं । इसका सेवन करने से आपका लिवर हमेशा हेल्दी रहेगा। अदरक में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते है।

पपीता

पपीता में कई तरह के औषधीय गुण होते है। ये लिवर को हेल्दी रखने में बहुत मदद करते है। पपीता में टैनिन, अल्कलॉइड और सैपोनिन पाया जाता है जो लिवर में होने वाली परेशानियों को दूर करके लिवर को हेल्दी रखता है।

लहसुन

लहसुन में एलिसन, एलिनिन और एजोइन मौजूद होते हैं। लिवर को हेल्दी रखने में लहसुन काफी असरदार माने जाते है। लहसुन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते है जो लिवर से जुड़ी बीमारियों से हमें बचाते है। कच्चा लहसुन खाने से लिवर की सूजन और लिवर के कैंसर से बचा जा सकता है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल में सूजनरोधी गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर में फैट को जमने नहीं देते। जैतून के तेल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है। लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में ये तेल बहुत मदद करता है।

World milk day: दूध से दूर होती है ये बिमारियां, जानें इसके फायदे


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !