श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

BSC के बाद नौकरी छोड़ शुरू की खेती, आज हर साल कमा रहे करोड़ों रुपये; पढ़ें पूरी कहानी

Success Story Of Rishikesh Dhane: ऋषिकेश धने महाराष्ट्र के सतारा जिले में पडाली गांव के रहने वाले हैं। अपनी पढ़ाई और काबिलियत की मदद से...
Success Story ofRishikesh Dhane| shreshth bharat

Success Story Of Rishikesh Dhane: लोग पढ़ाई-लिखाई करने के बाद नौकरी करते हैं। आपने अक्सर लोगों के मुंह से ये सुना ही होगा कि पढ़ने-लिखने के बाद नौकरी करना ही सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महाराष्ट्र में एक ऐसा शख्स है, जिसने बीएससी करने के बाद नौकरी नहीं, बल्कि खेती को चुना और आज हर साल करोड़ों रुपये कमा रहा हैं।

हम बात कर रहे ऋषिकेश धने की। ऋषिकेश धने महाराष्ट्र के सतारा जिले में पडाली गांव के रहने वाले हैं। अपनी पढ़ाई और काबिलियत की मदद से उन्होंने एलोवेरा की खेती कर सालाना 1 करोड़ रुपये तक की कमाई की है। उनका यह सफर कभी आसान नहीं था। इसमें कई चुनौत‍ियां आईं। आइए, ऋषिकेश धने के सफर के बारे में जानते हैं…

ऋषिकेश धने पहले ज्वार, बाजरा और सोयाबीन जैसी पारंपरिक फसलों की खेती करते थे, जिसमें उन्हें कुछ खास मुनाफा नहीं हो रहा था। ऋषिकेश बेहतर मौकों की तलाश में थे। हॉर्टिकल्चर में बीएससी करने के बाद उन्होंने खेती शुरू की।

NTA ने CUET-UG परीक्षा की नई तारीख का किया एलान, जानें कब होगी

2001 में पूरी की ग्रेजुएशन

ऋषिकेश धने का ग्रेजुएशन 2001 में पूरा हो गया था। पढ़ाई के साथ पैसे कमाने और परिवार की मदद के लिए वह छोटी कंपनियों के लिए खाद और कृषि इनपुट बेचते थे। उन्‍होंने अपने खेत में थोड़ी मात्रा में खीरे और टमाटर की खेती भी शुरू की, ताकि उन्हें पास की मंडियों में बेचा जा सके। इसके बाद धने जिस कंपनी में काम करते थे, उसने उन्हें 3,500 रुपये महीने के वेतन पर दूसरे शहर जाने के लिए कहा। उन्हें ये ऑफर पसंद नहीं आया और उन्होंने नौकरी छोड़ दी।

ऐसे पलटी किस्मत

ऋषिकेश ने साल 2007 में एक पड़ोसी किसान से 4,000 बेकार पड़े एलोवेरा के पौधे लिए। इस पौधे की क्षमता को पहचानते हुए उन्होंने इसे अपने पारिवार के खेत में लगाया। बाद में यही बढ़कर 3 एकड़ तक फैल गए, जिससे उन्हें काफी मुनाफा हुआ।

बता दें कि एलोवेरा अलग-अलग मिट्टी में आसानी से उग जाता है। इसकी साल भर कटाई की जा सकती है। यही वजह है कि ऋषिकेश के लिए यह एक लाभदायक फसल साबित हो रही है। एलोवेरा की खेती से वह सालाना 1 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं (Success Story of Rishikesh Dhane)।

लाल की जगह मैरून लिपस्टिक ले आया पति, पत्नी ने उठाया ये चौंकाने वाला कदम


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी