श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Pain in Right Abdomen: पेट के दाहिने तरफ क्यों होता है दर्द? ऐसे करें बचाव

अगर आपको बार-बार पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो ये कोई बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं पेट के दाहिने तरफ उठ रहा दर्द किस बीमारी के कारण होता है…
Pain in Right Abdomen| shreshth bharat

Pain in Right Abdomen: असमय खाने और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को पेट में दर्द रहने की शिकायत होती है। ये दर्द सामान्य माना जाता है, लेकिन अगर आपको बार-बार पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो ये कोई बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।

पेट में उठ रहे दर्द को अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं, लेकिन पेट के दाहिने तरफ उठ रहे दर्द को काफी गंभीर माना जाता है, क्योंकि ये दर्द एक बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं पेट के दाहिने तरफ उठ रहा दर्द किस बीमारी के कारण होता है…

क्यों होता है पेट के दाहिने तरफ दर्द?

अगर आपके पेट के दाहिने तरफ दर्द हो रहा है, तो ये एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है। पेट के दाहिने ओर दर्द होने के पीछे सामान्य गैस, गॉलब्लैडर में पथरी और अपेंडिक्स जैसे कारण होते हैं।  

रात में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना तेजी से बढ़ेगा वजन

गैस के कारण

पेट में ज्यादा गैस बनने के कारण भी आपको पेट के दाहिने तरफ दर्द उठ सकता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या ज्यादा होती है, तो आप डॉक्टर से सलाह-विमर्श जरूर कराएं।

अपेंडिसाइटिस

अगर आपके पेट में अपेंडिसाइटिस होती है, तो आपके पेट के दाहिने तरफ दर्द उठ सकता है। अपेंडिसाइटिस का दर्द नाभि से शुरू होता है। फिर पूरे पेट में दर्द का अहसास होने लगता है। अपेंडिसाइटिस होने पर ज्यादा थकान, कमजोरी, भूख न लगना, डायरिया और कब्ज जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

भुने चने डाइट में करें शामिल, मोटापे से पाएं छुटकारा

पित्ताशय में पथरी

पित्ताशय में पथरी होने के कारण भी पेट के दाहिने हिस्से में दर्द होता है। पेट के राइट साइड के ऊपरी हिस्से में गाल ब्लैडर होता है। इसलिए गॉलब्लैडर में जब पथरी की समस्या हो जाती है, तो उस तरफ दर्द होने लगता है। कई लोगों को यह दर्द असहनीय होता है, तो कुछ लोगों को यह दर्द धीरे-धीरे होता है।

ऐसे करें बचाव

अगर आपको पेट के दाहिने साइड दर्द हो रहा है, तो उस तरफ सोने से बचें।  सही डाइट का चुनाव करें। फास्ट-फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स व बाहर के खाने को बंद करने की कोशिश करें। खाने के तुरंत बाद घूमने जाएं। इसके बाद ही बिस्तर पर जाएं।

Weight Loss Diet: इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, तेजी से कम होगा वजन

पेट दर्द (Pain in Right Abdomen) होने पर तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन करें। अगर ज्यादा दर्द हो, तो एक बार अपने डॉक्टर के पास जरूर जाएं। दर्द को लंबे समय तक इग्नोर न करें।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी