श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

रोजाना पिएं इतने गिलास पानी, स्किन पर आएगा ग्लो, किडनी-मसल्स रहेंगे स्वस्थ

मगर अक्सर हमारे मन में ये सवाल उठता है कि दिनभर में हमें कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए? क्या ज्यादा पानी पीने की वजह से हमें कोई दिक्कत तो नहीं होगी? आज हम आपको इस लेख में इन्हीं सवालों के जवाब देने वाले हैं...
Benefits of water intake in summer know importance here in detail

Benefits of water Intake: भीषण गर्मी की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त है। ऐसे में हमें हमारे शरीर का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने शरीर के अंदर ऊर्जा बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि, बदलते मौसम की वजह से हमारे शरीर को कभी कम तो कभी ज्यादा पानी की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में हम भले ही कम पानी पिएं, लेकिन गर्मी के मौसम में हमें ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

गर्मी के मौसम में हमारे अंदर पानी की कमी हो जाती है, जिसके चलते हम कई बार बीमार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आप को हेल्थी रखना चाहते हैं, तो पानी जरूर पिएं। मगर अक्सर हमारे मन में ये सवाल उठता है कि दिनभर में हमें कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए? क्या ज्यादा पानी पीने की वजह से हमें कोई दिक्कत तो नहीं होगी? आज हम आपको इस लेख में इन्हीं सवालों के जवाब देने वाले हैं।

किनते ग्लास पीना चाहिए पानी?

एक व्यक्ति को दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए इसको लेकर लोग तरह-तरह की बातें करते हैं। मगर एक रिसर्च के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरुरी है। इसलिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, जिससे हमारे शरीर की सारी गंदगी निकल जाए और हमारा चेहरा चमकदार बना रहे।

यह भी पढ़ें- कब्ज की समस्या से हैं परेशान! बस रात को दूध में मिलाकर पी लें ये 5 चीज, मिनटों में होगा पेट साफ

अगर आपको लगता है कि पानी सामान्य होता है। उसमें कोई भी पौष्टिक तत्व नहीं पाए जाते हैं, तो ऐसा नहीं है। क्योंकि, कुछ जानकारों की मानें तो हमारे शरीर के लिए पानी एक दवा की तरह काम करता है, जब हम पानी पीते हैं, तो वो हमारे शरीर से यूरिन के रूप में बाहर निकलता है। इस प्रक्रिया के दौरान हमारे शरीर के ज्यादातर वेस्ट प्रोडक्ट भी आसानी से बाहर आ जाते हैं।

किडनी, मसल्स और टिश्यू को रखता है हेल्दी

आपको बता दें कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते (Benefits of water Intake) हैं, तो इससे किडनी संबंधित बीमारियों से भी सुरक्षित रहता है। ये आपके किडनी को हेल्दी रखता है साथ ही आपके मसल्स और टिश्यू भी स्वस्थ्य रखता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !