श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इस तरह खाएं Dry Fruits, मिलेंगे गजब के फायदे

Benefits of Dry Fruits: पानी में भिगोकर खाने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। वहीं, ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खाना सेहत के लिए सबसे अच्छा...
Benefits of Dry Fruits

Benefits of Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन और फैट जैसे कई जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इन्हें पानी में भिगोकर खाने से अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। वहीं, ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खाना सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आइए इससे जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स को जान लेते हैं-

आपका हार्ट रहेगा हेल्दी

Dry Fruits में कई तरह के विटामिन और हेल्दी फैट मौजूद होते हैं, जो शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं। ऐसे में अगर शहद में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपका हार्ट स्वस्थ बना रहता है।

इम्युनिटी होगी बूस्ट

शहद में मौजूद एंटीबैक्टिरियल और एंटी-फंगल गुण हमारे शरीर को हर तरह के इन्फेक्शन से बचाते हैं। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का सेवन शहद में भिगोकर करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके साथ ही शरीर को भरपूर पोषण भी मिलता है।

(Benefits of Dry Fruits) डायबिटीज मरीजों को राहत

डायबिटीज मरीजों के लिए शहद में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा ऐसा करने से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। इसलिए अगर आप खुद को इस बीमारी से बचाना चाहते हैं तो इसका रोजाना सेवन करें।

एनर्जी लेवल बढ़ाता है

शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। वहीं, ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। इन तत्वों का संयोजन शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखता है।

स्किन हेल्थ को बनाए रखे

शहद और नट्स में एंटीऑक्सीडेंट और ऑक्सीडेटिव पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस को कम करते हैं। इसके साथ ही ये कोशिकाओं को हार्म होने से बचाता है, जिससे स्किन हेल्थ अच्छी रहती है।

Read More- अगर आप भी हैं Vegan तो ऐसा पूरा करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी, यहां जानें वीगन डाइट प्लान


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी