श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

खुशखबरी! अयोध्या से जनकपुर तक अब चलेगी सीधी ट्रेन, रूट मैप हुआ तैयार

रेलवे और आईआरसीटीसी के मुताबिक, अयोध्या धाम से जनकपुर साप्ताहिक होगी। इससे श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी से गोरक्ष नगरी होते हुए जनकपुरी तक यात्रा...
Ayodhya to Jankpur Train run weekly know timing and all details here

Ayodhya Jankpur Train: अगर आपको भी प्रभु राम की ससुराल घूमना है तो खुश हो जाए, क्योंकि जल्द ही अयोध्या से गोरक्ष नगरी होते हुए नेपाल के जनकपुर यानी प्रभु राम की ससुराल तक रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। यह भारत के किसी भी शहर से नेपाल के लिए सीधे जाने वाली पहली ट्रेन होगी।

साप्ताहिक होगी अयोध्या से जनकपुर जाने वाली ट्रेन

रेलवे और आईआरसीटीसी के मुताबिक, अयोध्या धाम से जनकपुर (Ayodhya Jankpur Train) तक एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन साप्ताहिक होगी। इससे श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी से गोरक्ष नगरी होते हुए जनकपुरी तक यात्रा करने में किसी प्रकार का असुविधा न हो। यह साप्ताहिक ट्रेन अयोध्या से चलकर गोरखपुर के रास्ते नरकटियागंज, रक्सौल सीतामढ़ी, दरभंगा, जयनगर होते हुए नेपाल के जनकपुर जाएगी।

यह भी पढ़ें- अमृत भारत योजना के तहत वाराणसी रेलवे स्टेशन पर खुलेंगी दुकानें

सीपीआरओ के अनुसार रोड मैप तैयार करने के साथ ही समय सारणी (Ayodhya Jankpur Train) पर भी विचार चल रहा है। अंतिम दौर की वार्ता में सब कुछ फाइनल कर लिया जाएगा। इसका संचालन रेलवे और आईआरसीटीसी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। भारतीय क्षेत्र में टिकटों की बुकिंग रेलवे करेगा तो वहीं नेपाल क्षेत्र की सारी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के जिम्मे होगी।

यह भी पढ़ें- योगी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि, इस क्षेत्र में बनाई नई पहचान

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि नॉर्दन रेलवे ने इसका प्रस्ताव भेजा था। बोर्ड से संचालन की अनुमति मिल चुकी है। सभी रूट भी तय कर लिए गए हैं। यह ट्रेन अयोध्या से चलकर गोरखपुर होते हुए विभिन्न मार्गों से नेपाल के जनकपुर जाएगी। इस सफर को तय करने में लगभग 22 घंटे लगेगा। इस ट्रेन में कुल 22 डिब्बे होंगे। इनमें सेकेंड और थर्ड एसी के अलावा स्लीपर और जनरल कोच भी होंगे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी