श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

नहीं थम रहा दिल्ली में प्रदूषण का कहर


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सोमवार को यानी आज सुबह 6:30 बजे दिल्ली की वायु गुणवत्ता 331 थी। जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली और उसके उपनगरों में 19 नवंबर रविवार को मामूली सुधार दर्ज किया गया। लेकिन अगले कुछ दिनों में बढ़ते प्रदूषण स्तर से राहत मिलने की संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में आज 1500 मीटर दृश्यता के साथ 13.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

सीपीसीबी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के कई स्टेशनों जैसे जहांगीरपुरी में AQI 395, पंजाबी बाग में AQI 388, रोहिणी में AQI 381, नेहरू नगर में AQI 376, आनंद विहार में AQI 364, सोनिया विहार में AQI 359 और पटपड़गंज में AQI 358 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। खराब’ वायु गुणवत्ता वाले स्टेशनों में पूसा, विवेक विहार, नोएडा सेक्टर-1, दिलशाद गार्डन और लोधी रोड शामिल हैं।

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं, वाहनों के उत्सर्जन और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण राष्ट्रीय राजधानी पिछले कुछ हफ्तों से ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ प्रदूषण स्तर से पीड़ित थी। पंजाब में 8 नवंबर से अब तक पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ करीब 932 एफआईआर दर्ज की गई हैं। 7,405 मामलों में 1.67 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने 7 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि फसल अवशेष जलाना “तत्काल” रोका जाए।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए कुछ उपाय किए हैं जिनमें केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस VI-अनुरूप वाहनों को अनुमति देना शामिल है। प्रदूषण से निपटने के लिए स्टेज IV GRAP के कार्यान्वयन के साथ राज्यों को दिल्ली में प्रवेश करना होगा। 18 नवंबर को केंद्र ने हवा की गुणवत्ता में सुधार के कारण रैखिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य और दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया।

सीएक्यूएम ने दिल्ली और एनसीआर राज्यों को सभी आपातकालीन उपाय रद्द करने का आदेश दिया। आदेश में कहा गया है कि गैर-जरूरी निर्माण कार्य, खनन, स्टोन क्रशर और डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध सहित GRAP के चरण I, II और III के तहत अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !