श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

दिल्ली में घने कोहरे के कारण 30 उड़ानें हुईं विलंबित

New Delhi | national capital | freezing weather| Indira Gandhi International (IGI) airport | 30 flights DELAYED | SHRESHTH BHARAT |

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को ठंड के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाली लगभग 30 उड़ानों में देरी हुई और 17 को मौसम की स्थिति के कारण रद्द कर दिया गया। न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कई यात्री अपने सामान के साथ एयरपोर्ट पर इंतजार करते दिखे।

दिल्ली हवाईअड्डे ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की जिसमें कहा गया “दिल्ली हवाईअड्डे पर कम दृश्यता प्रक्रियाएं जारी हैं। सभी उड़ान संचालन वर्तमान में सामान्य हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।”

इस बीच कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण 30 ट्रेनें भी देरी से चलीं। निरंकारी कॉलोनी के दृश्यों में क्षेत्र को कोहरे की घनी चादर से ढका हुआ दिखाया गया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि पालम और सफदरजंग हवाई अड्डों पर 500 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने ‘X’ में लिखा “दिल्ली पालम (VIDP) और सफदरजंग हवाई अड्डे आज 16 जनवरी को 0530 बजे IST पर 500 मीटर दृश्यता की सूचना दे रहे हैं।‘’

मौसम विभाग के अनुसार जब दृश्यता 500 मीटर तक हो तो कोहरे को ‘उथला’ माना जाता है। ‘मध्यम’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 200 मीटर तक रहती है। चूंकि दृश्यता 50 मीटर तक होती है, इसलिए कोहरे को ‘घने’ की श्रेणी में रखा जाता है। जब दृश्यता 50 मीटर से नीचे पहुंच जाती है तो इसे ‘बहुत घने’ की श्रेणी में रखा जाता है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राजस्थान के श्री गंगानगर, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, पालम, सफदरजंग (नई दिल्ली), बरेली, लखनऊ, बहराईच, वाराणसी, प्रयागराज और तेजपुर में इस सर्दी के मौसम में पहली बार दृश्यता ‘शून्य’ दर्ज की गई थी। जैसे ही तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया, लोगों ने सरकार द्वारा संचालित ‘रेन बसेरों’ में शरण ली।

दिल्ली में रैन बसेरों का उद्देश्य उन बेघर लोगों को आश्रय प्रदान करना है, जो सड़कों पर रहते हैं और ठंड में उनके पास जाने के लिए और कोई जगह नहीं है। आश्रय स्थल आश्रय चाहने वालों को कंबल, बिस्तर, गर्म पानी और भोजन प्रदान करते हैं। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !