श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले में FBI ने किया ये बड़ा खुलासा, देखें रिपोर्ट

Donald Trump Attack: डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की जांच कर रही फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने बताया कि ये हमला एक लोन वुल्फ...
Donald Trump, Trump, America, US Presidential Election, Donald Trump Firing, | SHRESHTH BHARAT

Donald Trump Attack: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले से खलबली मच गई है। पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार माने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की जांच कर रही फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने बताया कि ये हमला एक लोन वुल्फ अटैक है, जिसमें हमलवार थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने अकेले ही इस पूरी घटना को अंजाम दिया है।

क्या है लोन वुल्फ अटैक?

लोन वुल्फ अटैक एक ऐसा अटैक होता है, जिसमें एक अकेला इंसान, बिना किसी बाहरी संगठन या ग्रुप के अकेले हमले को अंजाम देता है। इस तरह के हमले ज्यादा खतरनाक माने जाते हैं, क्योंकि अकेला हमलावर अपने उद्देश्यों को छिपाकर रख सकता है।

मामले की जानकारी देते हुए FBI ने विदेशी मीडिया से कहा कि इस पूरी घटना की डोमेस्टिक टेररिज्म एक्ट (घरेलू आतंकवाद) के तहत जांच की जा रही है। घटना पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर की है। एक गोली ट्रंप के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से से होकर गुजरी है। गोलीबारी के बाद ट्रंप के चेहरे पर खून नजर आया और उन्हें मंच से सीधे अस्पताल ले जाया गया। ट्रंप अब अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं और अपने कार्यक्रम को जारी रख रहे हैं। घटना के बाद ट्रंप फिर एक्टिव हो गए हैं और रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में हिस्सा लेने के लिए मिल्वौकी पहुंचे हैं (Donald Trump Attack)।

नेपाल की राजनीति में हलचल, पूर्व पीएम ओली ने सरकार बनाने का पेश किया दावा

हमलावर का उद्देश्य पता कर रहा FBI

FBI की राष्ट्रीय सुरक्षा शाखा के कार्यकारी सहायक निदेशक रॉबर्ट वेल्स ने कहा, जांच के इस बिंदु पर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि संभवतः वो (हमलावर) एक अकेला था। जांच जारी है। FBI इसे हत्या की कोशिश के रूप में देख रहा है और घरेलू आतंकवाद अधिनियम के रूप में भी जांच की जा रही है।

रॉबर्ट वेल्स ने आगे कहा कि काउंटर टेररिज्म डिवीजन और क्रिमिनल डिवीजन संयुक्त रूप से यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हमलावर का क्या उद्देश्य था और उसने क्यों ट्रंप पर हमला किया? वहीं, FBI निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि शूटर भले ही मर गया हो, लेकिन जांच अभी भी जारी है।

Donald Trump Attack: कौन था हमलावर?

ट्रंप पर हमला करने वाले हमलावर ने दो महीने पहले एलेघेनी काउंटी के कम्युनिटी कॉलेज से इंजीनियरिंग साइंड में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। शूटर ने 5.56 मिमी की एआर-स्टाइल राइफल का इस्तेमाल किया है। मीडिया रिपोर्टस की माने तो अधिकारी हमले के मकसद का पता लगाने के लिए हमलावर के सोशल मीडिया और अन्य संपत्ति की जांच कर रहे हैं।

बाइडन और ओबामा ने भी की हमले की निंदा

घटना के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर संदिग्ध हत्या के प्रयास की सभी को निंदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे जल्द ही अपने 2024 के राष्ट्रपति पद के प्रतिद्वंद्वी से बात करेंगे और उनका हाल-चाल जानेंगे। वहीं पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी हमले की निंदा की है।

ओबामा ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा ‘हमारे लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है। हालांकि हमें अभी तक ठीक से पता नहीं है कि क्या हुआ था, लेकिन हम सभी को राहत महसूस करनी चाहिए कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को गंभीर चोट नहीं आई है।

PM Modi ने डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को लेकर दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा..


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी