श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Weather: दिल्ली समेत 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, अब तक 47 लोगों की मौत

पिछले 36 घंटों में देश के अलग-अलग हिस्सों में हुए बारिश के कारण अब तक 47 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।
Weather: | shreshth bharat

Weather News: राजधानी दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। पिछले 36 घंटों में देश के अलग-अलग हिस्सों में हुए बारिश के कारण अब तक 47 लोगों की मौत हो गई है। इनमें उत्तर प्रदेश में 32, राजस्थान में 4 और मध्य प्रदेश में 11 लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

इनमें ज्यादातर मौतें दीवार या घर के गिर जाने के कारण हुई है।  इन हादसों में 38 लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई है।  बारिश के रौद्र रूप को देखते हुए उत्तराखंड में केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है। मौसम विभाग ने अभी तीन दिन और उत्तराखंड और हिमाचल समेत 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, ओडिशा और झारखंड में अलर्ट जारी किया है। हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है। वहीं, विभाग ने आज यानी शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में सभी जिलों में स्कूल बंद

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसके बाद बाद प्रशासन ने सभी जिलों में 12वीं तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।  वहीं, गुरुवार को रुद्रप्रयाग जिले में तेज बारिश के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग को बंद करना पड़ा। यात्रा बंद होने की वजह से  सोनप्रयाग में लगभग 2,500 यात्री फंसे हुए हैं।

यूपी सरकार में IAS अधिकारी मुकुल सिंघल को दी गई बड़ी जिम्मेदारी

हिमाचल में बंद पड़ी 37 सड़कें

हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों शिमला, सिरमौर और किनौर में IMD ने भारी बारिश की चेतावनी दी है (Weather)। इन जिलों में स्थानीय मौसम केंद्र ने तेज बारिश की वजह से अचानक बाढ़ आने की संभावना जताई है। हिमाचल में बारिश और भूस्खलन के कारण 37 सड़कें बंद पड़ी हैं और 106 बिजली आपूर्ति योजनाएं ठप हैं।

यूपी में बंद रहेंगे स्कूल

अलीगढ़ स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर बारिश का पानी भर जाने के कारण ट्रेन यातायात में परेशानी हो रही है (Weather)।  सिग्नल फेल होने से 10 ट्रेनें जहां-तहां रुक गईं थीं, जिन्हें करीब ढाई घंटे बाद सिग्नल सही कराकर रवाना किया गया। बारिश के अलर्ट के बाद शुक्रवार को अलीगढ़ के साथ हाथरस में कक्षा 12वीं तक के स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है।  

मध्य प्रदेश में बारिश के कारण गई 11 लोगों की जान

मध्य प्रदेश में गुरुवार को 36 घंटे से लगातार बारिश होने से सुबह करीब चार बजे खलकापुरा इलाके में राजगढ़ किले की दीवार भरभरा कर पास के एक घर पर गिर गई। इस हादसे में घर में एक ही परिवार के नौ लोग दब गए। इनमें से दो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। बाकी सात लोगों की मौत हो गई।

सेक्स वर्कर के साथ न हो भेदभाव, UPSACS ने कही बड़ी बात

घटना पर दुख जताते हुए सीएम मोहन यादव ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया है।  इसके अलावा, ग्वालियर में तीन और भिंड में एक व्यक्ति की मौत हो गई।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Jammu Kashmir Assembly Election 2024| SHRESHTH BHARAT
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: पहले चरण का मतदान जारी, जानें खास बातें
cm yogi
विश्वकर्मा जयंती पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में CM योगी ने किए कई बड़े एलान
CM Yogi Adityanath
CM योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में PM मोदी पर आधारित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
Manoj Kumar Verma
कोलकाता के नए पुलिस कमिश्नर बने मनोज वर्मा, ट्रेनी डॉक्टर्स की मांग पर सीएम ने किया बदलाव
India vs Bangladesh Test And T20 Series
भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज की लाइव स्ट्रीमिंग देखें यहां बिलकुल फ्री, जानें कैसे
Arvind Kejriwal Resigns
अरविंद केजरीवाल ने LG वीके सक्सेना को सौंपा इस्तीफा, आतिशी ने नई सरकार का दावा किया पेश