श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन का किया उद्घाटन

Pm in gujarat: नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर जिले में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) 2024 का उद्घाटन किया।
PM Narendra Modi

PM in Gujarat: नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर जिले में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इन्वेस्ट) 2024 का उद्घाटन किया। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में सरकार, उद्योग और वित्तीय क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों सहित 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने् भाग लिया।

इस अवसर पर केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन कुमार यादव, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे।

गुजरात हरित ऊर्जा क्षेत्रों में अग्रणी

केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा, “भारत न केवल पांचवीं सबसे बड़ी बल्कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है। पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत स्वच्छ ऊर्जा के लिए काम कर रहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, पीएम मोदी ने अक्षय ऊर्जा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके मार्गदर्शन में, गुजरात हरित ऊर्जा क्षेत्रों में अग्रणी के रूप में उभरा। भारत के प्रधान मंत्री बनने पर, उन्होंने एक स्वच्छ और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए इसे एक वैश्विक मिशन बना दिया।”

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Free Update: फ्री आधार अपडेट करने की डेडलाइन

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा, गुजरात अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा और राज्य की अक्षय ऊर्जा नीति और हरित हाइड्रोजन नीति राज्य सरकार की हरित भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। गुजरात में अक्षय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 50,000 मेगावाट से अधिक है, जिसमें अक्षय ऊर्जा राज्य की ऊर्जा क्षमता में 54 प्रतिशत का योगदान है। गुजरात सौर ऊर्जा स्थापना में देश में सबसे आगे है।”

उन्होंने 3 MTPA (मिलियन टन प्रति वर्ष) हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के मिशन पर जोर दिया, जिससे गुजरात भारत में हरित हाइड्रोजन क्रांति में सबसे आगे आ गया। उन्होंने कहा, “आज, गुजरात राज्य हरित ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए एक प्रमुख स्थान के रूप में उभर रहा है।”

RE-INVEST 2024 का मुख्य उद्देश्य 500 GW है, जो 2030 तक अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता का उल्लेखनीय विस्तार करने के भारत के रणनीतिक लक्ष्य को प्रदर्शित करता है। स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता में वैश्विक स्तर पर चौथे सबसे बड़े देश के रूप में उभरा है।

इस वर्ष के आयोजन के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय भागीदारों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी और नॉर्वे शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे भारतीय राज्य भी भाग लेंगे। अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, यूरोपीय संघ, यूएई, सिंगापुर और हांगकांग के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे, जिनमें जर्मनी और डेनमार्क के मंत्रियों के नेतृत्व में कुछ प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे।

RE-INVEST 2024 आयोजित प्रदर्शनी

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में RE-INVEST 2024 आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया। प्रदर्शनी में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, राज्य सरकारों और स्टार्ट-अप के योगदान को प्रदर्शित किया गया। नेटवर्किंग के अवसर प्रचुर मात्रा में होंगे, जिन्हें व्यवसाय-से-व्यवसाय (बी2बी), व्यवसाय-से-सरकार (बी2जी) और सरकार-से-सरकार (जी2जी) के बीच बातचीत के लिए समर्पित बी2बी डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा सुगम बनाया जाएगा।

री-इन्वेस्ट का उद्घाटन संस्करण फरवरी 2015 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, इसके बाद अक्टूबर 2018 में दिल्ली एनसीआर में और नवंबर 2020 में एक वर्चुअल संस्करण आयोजित किया गया।

ये भी पढ़ें- दो दिन बाद मैं CM पद से इस्तीफा दे दूंगा, केजरीवाल का बड़ा बयान


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी