श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जानिए भारत में अब तक के प्रधानमंत्रियों का इतिहास…

अनुच्छेद 75 के मुताबिक, प्रधानमंत्री की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। साथ ही पीएम पद की शपथ लेने से पहले राष्ट्रपति द्वारा पद...
Prime Ministers Of India

Prime Ministers Of India: भारत का प्रधानमंत्री देश में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार का नेता होता है। भारत के संविधान में पीएम के निर्वाचन और नियुक्ति को लेकर कोई खास प्रक्रिया नहीं दी गई। अनुच्छेद 75 के मुताबिक, प्रधानमंत्री की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। साथ ही पीएम पद की शपथ लेने से पहले राष्ट्रपति द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाती है। प्रधानमंत्री अपने साथ एक कैबिनेट का चयन भी करता है और उसकी सिफारिश पर ही राष्ट्रपति अन्य केन्द्रीय मंत्रियों को पद की शपथ दिलाता है। लेकिन मंत्रिमंडल में किसे-किसे शामिल किया जाएगा, इसका फैसला सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री करते हैं।

कौन करता है प्रधानमंत्री की नियुक्ति

भारत का प्रधानमंत्री देश में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार का (Prime Ministers Of India) नेता होता है। भारत के संविधान में पीएम के निर्वाचन और नियुक्ति को लेकर कोई खास प्रक्रिया नहीं दी गई। अनुच्छेद 75 के मुताबिक, प्रधानमंत्री की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। साथ ही पीएम पद की शपथ लेने से पहले राष्ट्रपति द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाती है। प्रधानमंत्री अपने साथ एक कैबिनेट का चयन भी करता है और उसकी सिफारिश पर ही राष्ट्रपति अन्य केन्द्रीय मंत्रियों को पद की शपथ दिलाता है। लेकिन मंत्रिमंडल में किसे-किसे शामिल किया जाएगा, इसका फैसला सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री करते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या होती है EVM मशीन? जानें कैसे करती है काम

वहीं, जवाहर लाल नेहरू भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे, (Prime Ministers Of India) जो इस पथ पर सबसे ज्यादा समय तक भी रहे थे। जबकि सबसे कम अवधि तक रहने वाले पीएम गुलजारी लाल नंदा हैं, जो सिर्फ 13 दिनों तक पद पर रहे थे। चलिए जानते हैं कि अब तक भारत में कौन-कौन से लोग प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं और कितने दिनों तक शासन संभाला है?


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !