श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

LPG के दामों से लेकर CNG-PNG रेट तक, अगस्त में होने जा रहे 5 बड़े बदलाव

जुलाई महीने को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। इसके बाद अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा। इस महीने में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं...
Rule Change| SHRESHTH BHARAT

Rule Change From 1st August 2024: जुलाई महीने को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। इसके बाद अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा। इस महीने में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसका असर आम लोगों के जीवन पर पड़ने वाला है। इनमें एलपीजी सिलेंडर के दामों से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों में हुए बदलाव भी शामिल है। आइए आपको बताते हैं इन बदलावों के बारे में…

LPG के दामों में हुआ बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां  एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। बता दें कि 1 अगस्त 2024 को सुबह छह बजे से संशोधित दाम जारी किए जाने की उम्मीद है। हाल ही में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बार बदलाव किए गए हैं, तो वहीं 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।  बता दें कि जुलाई में भी LPG के दामों में 30 रुपये की गिरावट हुई थी। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार इस बार भी उन्हें राहत प्रदान करेगी।  

Rule Change: ATF और CNG-PNG रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी 1 अगस्त को संशोधित कर सकती हैं।  बता दें कि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी।

HDFC Bank क्रेडिट कार्ड के नियमों में हुए ये बड़े बदलाव (Rule Change)

अगस्त महीने से यूजर्स एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए के भुगतान थर्ड पार्टी ऐप CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge और अन्य से कर पाएंगे। इस ट्रांजेक्शन पर यूजर्स को 1% चार्ज देना पड़ेगा और प्रति ट्रांजेक्शन लिमिट 3,000 रुपये तक है।  तय फ्यूल ट्रांजेक्शन पर 15,000 रुपये से कम के लेन-देन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। हालांकि, 15,000 रुपये से ज्यादा के लेनदेन पर कुल राशि पर 1% शुल्क लगेगा।

भारत का इकलौता Tax Free राज्‍य, करोड़ों की कमाई पर भी नहीं देना पड़ता टैक्स

Google Map में हुआ ये बदलाव

1 अगस्त 2024 से भारत में गूगल मैप में भी बदलाव होने जा रहा है। दरअसल, गूगल ने मैप सर्विस पर भारत में लिए जाने वाले चार्जेस को 70 फीसदी तक कम की है। साथ ही अब Google अपनी मैप सर्विस का पेमेंट डॉलर की जगह भारतीय रुपये में लेगा।

अगस्त महीने में होंगे 13 दिन Bank Holiday

अगस्त महीने में 13 दिन बैंकों की छुट्टी होगी। रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे विभिन्न अवसरों के चलते बैंकों में अवकाश रहेगा। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार को पड़ने वाला साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी