श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, BSF चीफ नितिन अग्रवाल व स्पेशल डीजी खुरानिया पद से हटाए गए

BSF के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को भी हटाकर ओडिशा कैडर में वापस भेज दिया है, जबकि नितिन अग्रवाल को उनके मूल कैडर केरल में वापस भेज दिया गया है...
BSF Chief Nitin Agarwal| SHRESHTH BHARAT

BSF: BSF के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को उनके पद से हटा दिया गया है। ये बड़ी कार्रवाई गृह मंत्रालय द्वारा की गई है। मंत्रालय अपने इस कदम को Premature repatriation बताते हुए BSF के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को भी हटाकर ओडिशा कैडर में वापस भेज दिया है, जबकि नितिन अग्रवाल को उनके मूल कैडर केरल में वापस भेज दिया गया है।

गृह मंत्रालय के इस फैसले के पीछे का कारण जम्मू कश्मीर में पिछले 1 साल से हो रही लगातार आतंकियों की घुसपैठ को माना जा रहा है। जम्मू कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ के कारण भारत सरकार ने डीजी बीएसएफ और स्पेशल डीजी बीएसएफ को उनके पद से हटा दिया है। जम्मू कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ को लेकर भारत सरकार का यह सबसे बड़ा प्रशासनिक एक्शन है।

BSF: जल्द ही नए अधिकारियों की होगी नियुक्ति

सरकार के इस एक्शन के पीछे पंजाब सेक्टर से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ को प्रभावशाली ढंग से काबू ना कर पाना भी एक बड़ी वजह है। पिछले कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब 2 बड़े पद पर आसीन अधिकारियों को इस तरीके से हटाया गया है। सूत्रों की माने तो जल्द ही नए अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी।

डीजी बीएसएफ नितिन अग्रवाल 1989 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं, जबकि खुरानिया 1990 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी हैं। अग्रवाल ने पिछले साल जून में सीमा सुरक्षा बल प्रमुख का पदभार संभाला था और खुरानिया विशेष महानिदेशक (पश्चिम) के रूप में पाकिस्तान सीमा पर फोर्स के गठन का नेतृत्व कर रहे थे।

छात्रों की मौत मामले में HC ने दिल्ली पुलिस को लगाई फटकार, CBI करेगी जांच

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा जारी अलग-अलग आदेशों में कहा गया है कि उन्हें तत्काल प्रभाव से समय से पहले वापस भेजा जा रहा है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !