श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने खेल मंत्री को किया बर्खास्त


श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने खेल मंत्री रोशन रणसिंघे को बर्खास्त कर दिया है। विक्रमसिंघे ने मौजूदा कैबिनेट बैठक में इस फैसले की घोषणा कर दी है।
डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट विश्व कप में भारत के खिलाफ श्रीलंका की 302 रनों की हार पर नाराजगी के बाद रोशन रणसिंघे ने 6 नवंबर को पूरे श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) बोर्ड को निलंबित कर दिया है।
रणसिंघे ने विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के लिए एक अंतरिम समिति भी नियुक्त की। वर्तमान समिति “अस्थायी रूप से निलंबित” है।
रणसिंघे ने 1996 में श्रीलंका के विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा को नए अंतरिम बोर्ड की देखरेख के लिए नियुक्त किया था। नवगठित निकाय के सात सदस्यों में एक सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश और एक पूर्व बोर्ड अध्यक्ष शामिल हैं।
श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघा द्वारा एसएलसी का नियंत्रण लेने के लिए 1996 विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्व में एक अंतरिम समिति की स्थापना करने के कई घंटों बाद, अपील न्यायालय ने 7 नवंबर को एक अंतरिम आदेश जारी किया, जिसमें गजट नियुक्ति के संचालन को निलंबित कर दिया गया। डेली मिरर ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार खेल मंत्री द्वारा नियुक्त क्रिकेट संचालन संस्था की अंतरिम समिति।
डेली मिरर ऑनलाइन के अनुसार, यह आदेश एसएलसी अध्यक्ष शम्मी सिल्वा द्वारा लाई गई एक रिट याचिका के जवाब में अपील अदालत द्वारा जारी किया गया था। यह ऑर्डर केवल 14 दिनों के लिए वैध है।
अदालत ने बोर्ड अध्यक्ष शम्मी सिल्वा की याचिका मंजूर कर ली, जिसमें सोमवार को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को भंग करने और एक अंतरिम समिति बनाने के मंत्री रोशन रणसिंघे के फैसले को चुनौती दी गई थी।
श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को बदलने का खेल मंत्री का कदम श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को पसंद नहीं आया और उन्होंने खेल मंत्री को उनके फैसले के लिए फटकार लगाई।
“अध्यक्ष रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि अगर क्रिकेट अंतरिम समिति को नहीं हटाया गया तो खेल अधिनियम उनके अधीन लाया जाएगा। मैंने कहा कि समिति को नहीं हटाया जाएगा। मैंने राष्ट्रपति से मुझे मंत्रालय से हटाने के लिए कहा है।” मंत्री ने संसद में कहा था कि राजनीतिक विवाद के बाद आईसीसी एसएलसी ने श्रीलंका क्रिकेट को निलंबित कर दिया है। एसएलसी का प्रतिनिधित्व सुनने के बाद, आईसीसी बोर्ड ने फैसला किया कि श्रीलंका द्विपक्षीय क्रिकेट और आईसीसी आयोजनों दोनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा जारी रख सकता है। हालाँकि, SLC को मिलने वाली फंडिंग ICC द्वारा नियंत्रित की जाएगी और ICC बोर्ड ने पुष्टि की कि श्रीलंका अब ICC U19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 की मेजबानी नहीं करेगा, जो अब दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !