श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर में ग्रेंड वेलकम, PM मोदी संग पिंक सिटी में करेंगे रोड शो


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन आज जयपुर पहुंचेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति  राष्ट्रीय राजधानी में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। मैक्रॉन की यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न के मौके पर हो रही है।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति की यात्रा से पहले गुलाबी शहर जयपुर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन के पोस्टरों से सजाया गया है। मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। बाद में पीएम मोदी उनकी अगवानी करेंगे और दोनों नेता एक साथ गुलाबी शहर का दौरा करेंगे।

मैक्रॉन पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ रहे हैं। इस अवसर पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग लेगी। मैक्रॉन अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं के हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता एक साथ गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का दौरा करेंगे। अपने दौरे के बाद दोनों नेता गहन द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बाद में 26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

मैक्रॉन भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में शामिल होंगे। विशेष रूप से मैक्रों इससे पहले मार्च 2018 में राजकीय यात्रा पर और सितंबर 2023 में दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आधिकारिक यात्रा पर भारत आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने चार बार फ्रांस में पीएम मोदी का स्वागत किया है।

अपनी यात्रा के दौरान मैकॉन के साथ अन्य लोगों के अलावा एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा जिसमें स्टीफन सेजोर्न (यूरोप और विदेशी मामले), सेबेस्टियन लेकोर्नू (सशस्त्र बल), और रचिदा दाती (संस्कृति) फ्रांसीसी बड़ी कंपनियों, एसएमई और मिड-कैप का सी-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल; और ईएसए अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट सहित अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल होंगे।

मैक्रॉन की राजकीय यात्रा फ्रांस की छठी भागीदारी है, जो भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक है। इसके अलावा यह 14 जुलाई 2023 को फ्रांस के बैस्टिल दिवस पर पीएम मोदी की पेरिस यात्रा के महीनों बाद आया है। राष्ट्रीय दिवस समारोह के लिए यह पारस्परिक निमंत्रण अभूतपूर्व है और भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने वाले गहरे आपसी विश्वास और अटूट दोस्ती को दर्शाता है।

अपनी रणनीतिक साझेदारी के शुभारंभ के पच्चीस साल बाद फ्रांस और भारत ने अगले 25 वर्षों के लिए नए साझा लक्ष्यों की शुरुआत की है। पीएम मोदी के साथ राष्ट्रपति मैक्रोन की बातचीत हमारे सहयोग को आगे बढ़ाने और रोडमैप के तीन स्तंभों के तहत नई पहल को अंतिम रूप देने का प्रयास करेगी।

फ्रांस और भारत ने रणनीतिक स्वायत्तता को मजबूत करने के उद्देश्य से विश्वास-आधारित सहयोग विकसित किया है, जो उन्नत प्लेटफार्मों और प्रौद्योगिकियों सहित रक्षा क्षेत्र में घनिष्ठ सहयोग से स्पष्ट होता है। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में योगदान देने में भी महत्वपूर्ण भागीदार हैं, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में, जहां हम एक संयुक्त रणनीति लागू करते हैं।

लॉन्चरों, अंतरिक्ष अन्वेषण, चालक दल की उड़ानों, जलवायु निगरानी उपग्रहों और समुद्री निगरानी सहित अंतरिक्ष पर उनके बीच 60 वर्षों से अधिक का दीर्घकालिक, अनुकरणीय सहयोग है। दूसरे स्तंभ में ग्रह के लिए साझेदारी शामिल है। यह यात्रा जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि, गरीबी उन्मूलन और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा किए गए परिवर्तनों सहित हमारे समय की प्रमुख चुनौतियों का जवाब देने के लिए आम पहल को आगे बढ़ाने का प्रयास करेगी।

यह सहयोग “वसुधैव कुटुंबकम” की भावना के अनुरूप है और भारत की जी20 प्रेसीडेंसी और लोगों और ग्रह के लिए पेरिस समझौते के सफल परिणामों पर आधारित है। इसका उदाहरण अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन जैसी संयुक्त पहल से मिलता है। अंत में तीसरा स्तंभ लोगों के लिए साझेदारी का प्रतीक है।

राष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा भारतीय छात्रों, कलाकारों, निवेशकों और पर्यटकों के लिए अधिक अवसर पैदा करने की फ्रांस की प्रतिबद्धता पर जोर देगी। इसके अलावा राष्ट्रपति मैक्रॉन की घोषणा के समर्थन में फ्रांस 2030 तक 30,000 भारतीय छात्रों का स्वागत करना चाहता है, छात्र गतिशीलता को बढ़ावा देने वाली पहल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यात्रा के दौरान फ्रांस के “मेक इट आइकॉनिक” राष्ट्र-ब्रांडिंग अभियान के बैनर तले व्यापारिक संबंधों और क्रॉस-निवेश को भी बढ़ावा दिया जाएगा, जिसने भारत को प्राथमिकता वाले देश के रूप में लक्षित किया है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !