श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Energy Drinks पीने वाले सावधान, आ सकता है हार्ट अटैक

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि एनर्जी ड्रिंक्स पीने वाले लोगों को अन्य की तुलना में हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। इन लोगों को 'कार्डियक एरिथमिया' का खतरा बढ़ जाता है।
energy drinks| health news| heart attack| shreshth bharat

Energy drinks: अगर आप Energy Drinks पीने के शौकिन हैं, तो सावधान हो जाइए। ये एनर्जी ड्रिंक्स आपकी जान ले सकते हैं। दरअसल, एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि एनर्जी ड्रिंक्स पीने वाले लोगों को अन्य की तुलना में हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। इन लोगों को ‘कार्डियक एरिथमिया’ का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट एरिथमिया (Heart Arrhythmia) अनियमित हार्ट बीट से जुड़ी एक कंडीशन है जिसमें दिल की धड़कन असामान्य तरीके से धड़कती है।

अगर American Researchers की माने तो एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। इन ड्रिंक्स में मिलाए जाने वाले अन्य तत्वों की वजह से हार्ट रेट बढ़ने का खतरा होता है। इस कारण ब्लड प्रेशर लेवल अनियंत्रित हो जाता है और Cardiac Contractility(हृदय संकुचनशीलता) में भी बदलाव होने की संभावना बनी रहती है।

ऐसे की गई स्टडी

अमेरीकी शोधकर्ताओं के अनुसार, एनर्जी ड्रिंक्स की एक सर्विंग में 80 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम तक कैफीन पाया जाता है, जबकि 8 औंस के ब्रू कॉफी के कप में 100 मिलीग्राम होता है। कई एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन के जगह टॉरिन और ग्वाराना पाए जाते है, जिन पर अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA, USA) ने बैन लगा रखा है। इस रिसर्च को करने के लिए Researchers ने 144 लोगों के एक ग्रुप को लिया। इनमें से 7 लोग ऐसे थे जिन्होंने हार्ट अटैक आने से पहले एक या उससे ज्यादा एनर्जी ड्रिंक्स पीया था।

यह भी पढ़े- कैंसर से बचाता है यह चमत्कारी फल, जानें इसके फायदे


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी