श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इन चीजों को अपने डाइट में करें शामिल, लिवर रहेगा स्वस्थ्य

लहसुन में एलिसन, एलिनिन और एजोइन मौजूद होते हैं। लिवर को हेल्दी रखने में लहसुन काफी असरदार माने जाते है। लहसुन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते है...
Include these things in your diet liver will remain healthy read here

Liver Healthy Tips: अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। हम अक्सर बाहर का खाना खाते है और फिर कई तरह की बिमारियों के शिकार हो जाते हैं। बाहर के खराब क्वालिटी का खाना खाने से हमारे लिवर के खराब होने का खतरा रहता है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह खून में जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह खाने में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट को अलग करता है और इन्हें पूरे शरीर में पहुंचाता है। जरूरी है कि हम अपने शरीर से टॉक्सिन को खत्म करके अपने लिवर का ध्यान रखें।

लिवर की सेहत का ध्यान रखने के लिए आपकों दवाईयों की जरूरत नहीं है , बल्कि बस अपने डाइट में कुछ खास पोषक तत्वों से भरपूर खाने को शामिल करने से आपका लिवर हेल्दी रहेगा। जब हम खाना खाते है, तो उसमें मौजूद टॉक्सिन हमारे लिवर में जमा होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे लिवर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है। इससे सूजन, पीलिया, हेपेटाइटिस और फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। अहर आप अपने लिवक का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपका लिवर खराब भी हो सकता है।

इन चीजों को अपने डाइट में करें शामिल (Liver Healthy Tips)

अदरक

अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं । इसका सेवन करने से आपका लिवर हमेशा हेल्दी रहेगा। अदरक में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते है।

पपीता

पपीता में कई तरह के औषधीय गुण होते है। ये लिवर को हेल्दी रखने में बहुत मदद करते है। पपीता में टैनिन, अल्कलॉइड और सैपोनिन पाया जाता है जो लिवर में होने वाली परेशानियों को दूर करके लिवर को हेल्दी रखता है।

लहसुन

लहसुन में एलिसन, एलिनिन और एजोइन मौजूद होते हैं। लिवर को हेल्दी रखने में लहसुन काफी असरदार माने जाते है। लहसुन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते है जो लिवर से जुड़ी बीमारियों से हमें बचाते है। कच्चा लहसुन खाने से लिवर की सूजन और लिवर के कैंसर से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- विटामिन बी12 की शरीर में नहीं है पूर्ति, तो अपनाएं ये पोषक तत्व

जैतून का तेल

जैतून के तेल में सूजनरोधी गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर में फैट को जमने नहीं देते। जैतून के तेल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है। लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में ये तेल बहुत मदद करता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !
Surya-Bobby Deol film Kangua
सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म कंगुआ अब 10 अक्टूबर नहीं, इस दिन होगी रिलीज
BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस
CTET December 2024
CTET December 2024 की परीक्षा तारीख का हुआ एलान, इस तरह करें आवेदन