श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अगर सुबह-सुबह लेते है चाय के साथ बिस्किट तो हो जाए सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

सुबह की चाय के साथ तो कभी शाम में चाय का आंनद लेते हुए लोग अक्सर इस कांबिनेशन को अपने खान-पान में शामिल करते है। लेकिन सवाल ये है कि क्या ये कांबिनेशन लोगों के लिए एक हेल्दी स्नाक्स हैं या नहीं?
Biscuits With Tea

Biscuits With Tea: अगर आप सुबह-सुबह चाय के साथ बिस्किट खाते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ये आपको कई बीमारियां दे सकता है। हमारे देश में चाय और बिस्किट के कांबिनेशन को खूब पसंद किया जाता है। लगभग सभी उम्र के लोग इस पसंद करते हैं। सुबह की चाय के साथ तो कभी शाम में चाय का आंनद लेते हुए लोग अक्सर इस कांबिनेशन को अपने खान-पान में शामिल करते है। लेकिन सवाल ये है कि क्या ये कांबिनेशन लोगों के लिए एक हेल्दी स्नाक्स हैं या नहीं?

एक्सपर्टस के अनुसार, बिस्किट हमारे सेहत के लिए एक हेल्दी ऑप्शन नहीं है। लोग बिस्किट को चाय के साथ बड़े चाव से खाते है लेकिन वे उतने सेहतमंद नहीं है जितना लोग सोचते हैं।

ये होते है नुकसान

अधिकतर बिस्किट में रिफाइंड आटा की मात्रा अधिक होती है जिस कारण हमारे शरीर में प्रोटीन विटामिन और ऊर्जा की कमी हो जाती है। दरअसल, बिस्किट में बहुत कम या बिलकुल भी फाइबर नहीं होता। इस कारण इसका सेवन करने से हमारे शरीर में प्रोटीन विटामिन या खाने के तत्वों के साथ ऊर्जा की कमी होती है।

हमारे शरीर को ऐसे करता प्रभावित

एक्सपर्टस का माने तो लगातार पर्याप्त पोषण की कमी वाले पोषण का सेवन करने से हमारा शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है। बिस्किट के साथ- साथ रस्क नान खटाई, खारी और जीरा में भी फाइबर की कमी पाई जाती है। कम फाइबर का सेवन करने से कब्ज हो सकता है। एक्सपर्टस आपको चाय के साथ रोज बिस्किट खाने की सलाह नहीं देतें।

बिस्किट के जगह खाए ये चीजें

अगर आपको भूख नहीं है तो चाय के साथ आप कुछ भी ना खाए। हालांकि अगर आपको नाश्ता खाने का मन हो तो आप कम तेल वाला चितढ़ा, मेथी घेपले, सब्जी रोल या फल खा सकते है। चाय पीने की 15 मिनट बाद इन फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ये उनकी एंट्री पोषक तत्व शरीर में आयरन के अवशोषण को प्रभावित कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- पहाड़ों में लोगों का दिल है हेल्दी, शहरों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी