श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

विश्व बैंक ने भारत में वायु प्रदूषण संकट से निपटने के लिए व्यापक कार्यक्रम शुरू किया


भारत के बढ़ते वायु प्रदूषण से 1.4 बिलियन की पूरी आबादी प्रभावित हो रही है। वायु प्रदूषण के जवाब में विश्व बैंक ने परिवेशीय कण पदार्थ (पीएम) के विनाशकारी प्रभाव को रोकने के उद्देश्य से एक बहुआयामी कार्यक्रम शुरू किया है।

विश्व बैंक के अनुसार इस प्रयास में एयरशेड प्रबंधन उपकरणों की शुरूआत, राज्य-व्यापी वायु गुणवत्ता कार्य योजनाओं का विकास, और भारत-गंगा के मैदानों (आईजीपी) के लिए पहली व्यापक क्षेत्रीय एयरशेड कार्य योजना का निर्माण शामिल है जिसमें सात केंद्र शासित प्रदेश और राज्य शामिल हैं।

हाल के आंकड़ों के मुताबिक भारत में प्रत्येक व्यक्ति विशेष रूप से खतरनाक वायुजनित प्रदूषक PM2.5 के अस्वास्थ्यकर स्तर के संपर्क में है। PM2.5, 2.5 माइक्रोन से कम व्यास वाले कण गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। जिससे फेफड़ों के कैंसर, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी बीमारियाँ होती हैं। केवल 2019 में भारत में 1.67 मिलियन मौतों के लिए वायु प्रदूषण जिम्मेदार था जो कुल मृत्यु दर का 17.8 प्रतिशत था। आर्थिक क्षति भी उतनी ही महत्वपूर्ण थी जिसमें 36.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ। जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1.36 प्रतिशत के बराबर था जिसका कारण वायु प्रदूषण के कारण होने वाली असामयिक मृत्यु और रुग्णता थी।

भारत में PM2.5 उत्सर्जन विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न होता है जिसमें जीवाश्म ईंधन का दहन, बायोमास जलाना और निर्माण स्थलों और औद्योगिक संयंत्रों से हवा में उड़ने वाली धूल शामिल है। चिंताजनक बात यह है कि इनमें से आधे से अधिक उत्सर्जन ऊपरी वायुमंडल में “द्वितीयक” तरीके से बनते हैं जहां विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न गैसीय प्रदूषक मिश्रित होते हैं। जो वायु प्रदूषण के व्यापक और सीमा पार प्रभाव में योगदान करते हैं।

भारत की वायु प्रदूषण चुनौती की बहु-क्षेत्रीय और बहु-क्षेत्राधिकार प्रकृति को पहचानते हुए विश्व बैंक “एयरशेड” दृष्टिकोण की वकालत करता है। एक एयरशेड जिसे हवा के सामान्य प्रवाह वाले क्षेत्र के रूप में परिभाषित किया गया है शहर की सीमाओं से परे फैला हुआ है। जो उप-राष्ट्रीय स्तर पर समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर बल देता है।

भारत ने वायु प्रदूषण को संबोधित करने, परिवेशी वायु गुणवत्ता मानकों को संशोधित करने, वाहनों और उद्योगों के लिए उत्सर्जन मानकों को मजबूत करने और नवीकरणीय ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

दक्षिण एशिया के उपाध्यक्ष विश्व बैंक मार्टिन रायसर ने कहा “वायु प्रदूषण के लगातार खतरनाक स्तर ने दक्षिण एशिया में एक बड़ा सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है जिसके लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए न केवल इसके विशिष्ट स्रोतों से निपटने की आवश्यकता है बल्कि स्थानीय और राष्ट्रीय न्यायिक सीमाओं के बीच करीबी समन्वय की भी आवश्यकता है। क्षेत्रीय सहयोग लागत को लागू करने में मदद कर सकता है- प्रभावी संयुक्त रणनीतियाँ जो वायु गुणवत्ता की अन्योन्याश्रित प्रकृति का लाभ उठाती हैं।”

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) एक महत्वपूर्ण सरकारी पहल देश भर में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए एक समयबद्ध लक्ष्य निर्धारित करती है। जिसमें लगभग 132 “गैर-प्राप्ति” शहरों पर विशेष ध्यान दिया जाता है जहां प्रदूषण मानकों को पूरा नहीं किया जाता है।

दस लाख से अधिक आबादी वाले 42 शहरों में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर लगभग 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आवंटन से सरकार की प्रतिबद्धता रेखांकित होती है। यह अभिनव प्रदर्शन-आधारित राजकोषीय हस्तांतरण निधि कार्यक्रम शहरों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए दुनिया का पहला कार्यक्रम है जिसके लिए प्रदूषण के स्तर में 15 प्रतिशत वार्षिक कमी की आवश्यकता होती है।

भारत के वायु गुणवत्ता प्रबंधन (AQM) में विश्व बैंक की भागीदारी उसके कंट्री पार्टनरशिप फ्रेमवर्क में उल्लिखित चरणबद्ध रणनीति का हिस्सा है। मेक्सिको और चीन में इसी तरह की परियोजनाओं से अंतर्दृष्टि का लाभ उठाते हुए विश्व बैंक घनी आबादी वाले भारत-गंगा के मैदान पर ध्यान केंद्रित करता है। जहां प्रदूषण की तीव्रता अधिक है, और चुनौती से निपटने की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण समर्थन की आवश्यकता है।

AQM पहल एयरशेड प्रबंधन के लिए उपकरण पेश करती है, राज्य वायु गुणवत्ता कार्य योजनाओं के निर्माण की सुविधा प्रदान करती है, और IGP के लिए पहली व्यापक क्षेत्रीय एयरशेड कार्य योजना विकसित करती है। शैक्षणिक संस्थानों और चिकित्सकों के साथ सहयोगात्मक प्रयासों में क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन को बढ़ाने के लिए मॉडलिंग शामिल है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन को एक सतत प्रक्रिया के रूप में मान्यता प्राप्त है जिसके लिए सरकारी क्षमताओं, व्यावसायिक प्रथाओं और व्यक्तिगत व्यवहार में एकीकरण की आवश्यकता होती है।

विश्व बैंक एयरशेड-व्यापक समन्वय के महत्व पर जोर देता है यह स्वीकार करते हुए कि अकेले स्थानीय उत्सर्जन को संबोधित करके पर्याप्त प्रदूषण में कमी हासिल नहीं की जा सकती है। सौर-ऊर्जा क्रांति जैसी जलवायु परिवर्तन पहलों के साथ भारत का अभिसरण सह-लाभ का अवसर प्रस्तुत करता है।

विश्व बैंक और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एप्लाइड सिस्टम एनालिसिस (आईआईएएसए) के एक अध्ययन से पता चलता है कि वायु प्रदूषण पर ध्यान केंद्रित करने से भारत के CO2 उत्सर्जन में काफी कमी आ सकती है जो जलवायु परिवर्तन को कम करने में योगदान देगा।

विश्व बैंक एयरशेड योजनाओं को लागू करने में भारतीय शहरों और राज्यों का समर्थन करना जारी रखता है इसलिए संस्थागत क्षमताओं, सिस्टम कार्यान्वयन और हितधारकों के साथ सहयोग पर ध्यान केंद्रित रहता है। लक्ष्य समान चुनौतियों का सामना कर रहे अन्य देशों द्वारा अपनाई गई सफल रणनीतियों का उपयोग करते हुए एक पीढ़ी के भीतर वायु प्रदूषण को कम करना है।

विश्व बैंक का व्यापक दृष्टिकोण स्वच्छ हवा, सतत विकास और अपने नागरिकों की भलाई के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। सहयोगात्मक प्रयासों और नवीन रणनीतियों के साथ यह प्रयास वायु प्रदूषण के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक आदर्श बदलाव लाने का प्रयास करता है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी