श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

यूपी के इन जिलों में NCR की तर्ज पर SCR का गठन करेगी योगी सरकार

State Capital Region: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एनसीआर (National Capital Region) की तर्ज पर एससीआर (State Capital Region) बनाने के लिए एक्शन मोड में काम कर रही है। इसके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। सरकार ने यूपी की राजधानी लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली और बाराबंकी को मिलाकर SCR बनाने का फैसला किया है।
Yogi government

State Capital Region: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एनसीआर (National Capital Region) की तर्ज पर एससीआर (State Capital Region) बनाने के लिए एक्शन मोड में काम कर रही है। इसके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। सरकार ने यूपी की राजधानी लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली और बाराबंकी को मिलाकर SCR बनाने का फैसला किया है। राज्य राजधानी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) होंगे। साथ ही मुख्य सचिव समेत तमाम अधिकारियों को भी इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

State Capital Region: एससीआर के लिए प्राधिकरण का गठन

यूपी राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) को लेकर एक अथॉरिटी का गठन किया गया है। जिसे उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (Uttar Pradesh State Capital Region Development Authority) के नाम से जाना जाएगा। इस अथॉरिटी के अध्यक्ष सीएम योगी आदित्यनाथ होंगे, जबकि मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है। विभागीय अपर मुख्य सचिव, विभागीय सचिव, कई महत्वपूर्ण विभागों के अपर मुख्य सचिव और सचिव पदेन सदस्य होंगे। सभी 6 जिलों के डीएम और प्राधिकरण उपाध्यक्ष भी इसके सदस्य होंगे।

मुंबई में इमारत का हिस्सा गिरने से एक महिला की मौत, 13 घायल

इसके अलावा, मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक भी पदेन सदस्य होंगे। साथ ही भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय की ओर से नामित अधिकारी भी इस प्राधिकरण के सदस्य होंगे। वहीं, एससीआर प्राधिकरण के सचिव मंडलायुक्त लखनऊ होंगे।

State Capital Region के तहत इतनी भूमि का होगा अधिग्रहण

जारी अधिसूचना के मुताबिक, इस योजना के तहत कुल 27,860 वर्ग किलोमीटर की जमीन अधिग्रहण की जाएगी। आइए जानते हैं इस मास्टर प्लान के लिए किस जिले की कितनी भूमि अधिकृत की जाएगी।

जिलाअधिग्रहण के लिए जमीन
लखनऊ2528 वर्ग किलोमीटर
हरदोई5986 वर्ग किलोमीटर
सीतापुर5743 वर्ग किलोमीटर
रायबरेली4609 वर्ग किलोमीटर
उन्नाव4558 वर्ग किलोमीटर
बाराबंकी4402 वर्ग किलोमीटर

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है, जानिए इसका महत्व

दरअसल, यूपी देश का पहला राज्य होगा, जहां न केवल इस तरह का कदम उठाया जा रहा है, बल्कि उस पर अमल भी हो रहा है। एनसीआर की तर्ज पर ही एससीआर में लखनऊ और उसके आसपास के जिलों का विकास लखनऊ के तहत ही किया जाएगा। कुल मिलाकर नोएडा-गाजियाबाद की तरह ही लखनऊ और उसके आसपास के जिलों की भी तस्वीर बदल जाएगी।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी