श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Bahraich: वन विभाग ने पकड़ा पांचवां आदमखोर भेड़िया, चिड़ियाघर में किया जाएगा शिफ्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में आतंक मचाने वाले पांचवें आदमखोर भेड़िये को पकड़ लिया गया है। वन विभाग के दिन रात किए गए अथक प्रयास के बाद महसी इलाके में मंगलवार की सुबह भेड़िए को पकड़ लिया गया।
Wolf Attack In Bahraich| shreshth bharat

Wolf Attack In Bahraich: उत्तर प्रदेश के बहराइच में आतंक मचाने वाले पांचवें आदमखोर भेड़िये को पकड़ लिया गया है। वन विभाग के दिन रात किए गए अथक प्रयास के बाद महसी इलाके में मंगलवार की सुबह भेड़िए को पकड़ लिया गया। भेड़िया को तलाशने के लिए तकरीबन 165 कर्मचारी लगाए गए थे। साथ ही 18 शूटर इस भेड़िये की तलाश कर रहे थे।

कड़ी मशक्कत के बाद भेड़िया को पकड़ा

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) संजय पाठक ने बताया कि सोमवार देर रात हरदी थाना क्षेत्र के हरीबख्शपुरवा गांव में टीम को एक भेड़िये की मौजूदगी की खबर मिली थी। इसके बाद सभी टीमों को भेड़िये को पकड़ने के लिए गांव भेजा गया। पाठक ने बताया कि कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद मंगलवार सुबह टीम भेड़िये को पकड़ने में सफल रही।

भेड़िये का कराया जाएगा मेडिकल चेकअप

संजय पाठक ने बताया कि पकड़ा गया जानवर मादा है और उसकी उम्र करीब डेढ़ साल है। जानवर काफी थका हुआ लग रहा है। जानवर को पिंजरे में बंद कर बहराइच संभागीय कार्यालय में स्थानांतरित किया जा रहा है, जहां उसका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा, जिसके बाद जानवर के बारे में आगे का निर्णय लिया जाएगा।

5 भेड़ियों को किया गया रेस्कयू

सेंट्रल जोन की मुख्य वन संरक्षक रेणु सिंह ने कहा कि यह एक बड़ी सफलता है। पहले चार भेड़ियों को पकड़ा गया था और आज एक और पकड़ा गया। इस तरह अब तक 5 भेड़ियों को पकड़ा गया है। डीएफओ और उनकी टीम ने यह काम किया है।

रेणु सिंह ने कहा कि हमें कल सूचना मिली थी कि भेड़िये ने नथुवापुर में एक बकरी को उठा लिया है। उसके पैरों के निशान को देखते हुए, हमने जाल बिछाया और इंतजार किया, क्योंकि रात में बचाव अभियान नहीं हो सकता था। हमने सुबह ऑपरेशन किया और सुबह-सुबह उसे पकड़ लिया।

रेणु सिंह ने कहा कि एक और भेड़िया बचा है और हम उसे जल्द से जल्द पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। इसके अलावा, पकड़े गए भेड़िया को चिड़ियाघर भेजा जाएगा।

वन विभाग ने लगाए स्नैप कैमरे

उत्तर प्रदेश वन विभाग ने भेड़ियों के एक झुंड को पकड़ने के लिए ‘ऑपरेशन भेड़िया’ शुरू किया था। बहराइच वन प्रभाग की बहराइच रेंज में महसी तहसील के अंतर्गत 25-30 गांवों में हाल ही में हुए हमलों के लिए भेड़ियों को जिम्मेदार ठहराया गया है। इससे पहले बहराइच में वन विभाग ने भेड़ियों की हर गतिविधि पर नज़र रखने के लिए इलाके में स्नैप कैमरे लगाए थे, जिससे वन विभाग को भेड़ियों की गतिविधियों के बारे में पता लगाने और उन्हें पकड़ने में मदद मिलेगी।

भेड़ियों के हमलों के कारण अब तक 9 लोगों की मौत, 40 घायल

भेड़ियों (Wolf Attack In Bahraich) की तस्वीरें कैद करने के लिए वन विभाग ने ये स्नैप कैमरे लगाए हैं। सिकंदरपुर गांव में छह गुफाओं के आसपास तीन स्नैप कैमरे भी लगाए गए हैं, जिन्हें स्थानीय ग्रामीण भेड़ियों का आवास बताते हैं। बहराइच के कई गांवों में आदमखोर भेड़ियों के हमलों के कारण अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 40 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी