श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

क्या यूपी में BJP की हार का कारण बना RSS से दूरी?

इस हार का एक बड़ा कारण राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) से दूरी भी मानी जा रही है। शायद यह पहला चुनाव था...
LOKSABHA ELECTION RESULT 2024

Uttar Pradesh: लोकसभा चुनाव 2024 में BJP को उत्तर प्रदेश लोकसभा सीट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यूपी सीट से BJP को बहुमत हासिल नहीं हो पाई। यूपी में BJP के मिले इस हार के कई कारण बताए जा रहे है, लेकिन इस हार का एक बड़ा कारण राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) से दूरी भी मानी जा रही है। शायद यह पहला चुनाव था, जिसमें चुनावी प्रबंधन में संघ परिवार और भाजपा में दूरी दिखी। भाजपा ने उम्मीदवारों के चयन से लेकर चुनावी रणनीति तैयार करने तक संघ से परामर्श करना जरूरी नहीं समझा। ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी मौन साधे रखा। इसका भाजपा को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। आइए जानते हैं आखिर ऐसा क्या हुआ जो संघ ने चुनाव से दूरी बनाए रखी।

दूरी का कारण

मिली जानकारी के मुताबिक, संघ से जुड़े कुछ वर्तमान, पूर्व पदाधिकारियों और प्रचारकों के अनुसार इसकी मुख्य वजह यह है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने संघ से बिना परामर्श लिए महत्वपूर्ण निर्णय अकेले ही ले लिए थे। भाजपा ने संघ परिवार की सलाह की अनदेखी करते हुए एक के बाद एक कई ऐसे फैसले कर डाले, जिनसे संगठन की साख और सरोकारों पर विपरीत प्रभाव पड़ना लाजिमी था। इसलिए संघ ने भी चुनाव से किनारा कर लिया। वहीं, अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर भी कुछ मतभेद उभरे। संघ से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद भाजपा ने अपने सियासी फैसलों में संघ परिवार को दरकिनार करना शुरू कर दिया था।

संघ के एक पूर्व वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है कि भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (J. P. Nadda) के बयान “भाजपा अब पहले की तुलना में काफी मजबूत हो गई है। इसलिए उसे अब संघ के समर्थन की जरूरत नहीं है” ने भी स्वयंसेवकों को उदासीन कर दिया।

यह भी पढ़ें- BJP के बयान से भड़के RLD नेता रोहित अग्रवाल, कह दी ये बात


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !