श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

केरल: भूस्खलन ने मचाई तबाही, 93 लोगों की मौत; 128 घायल

केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश हुई, जिसके बाद हुए भूस्खलन में 100 से ज्यादा लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं, इस हादसे में 3 बच्चों समेत 24 लोगों की मौत हो गई...
Landslide In Wayanad| SHRESHTH BHARAT

Landslide In Wayanad: केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश हुई, जिसके बाद हुए भूस्खलन में अबतक 93 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 128 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। स्थानीय आपदा मोचन बल के जवान राहत और बचाव कार्य चला रहे हैं। बारिश की वजह से उन्हें कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने बताया कि अग्निशमन और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को घटनास्थल पर तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की एक और टीम भी वायनाड के लिए रवाना हो रही है।

Landslide In Wayanad: हेल्पलाइन नंबर

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है और आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किया है।

किए गए ये इंतजाम

बचाव कार्य को तेजी से करने के लिए वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच सुबह 7.30 बजे सुलूर से वायनाड भेजे गए। साथ ही घायलों का इलाज करने के लिए केरल के वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पडी और मननथावाडी अस्पताल सहित सभी अस्पतालों को तैयार किया गया है। वायनाड में स्वास्थ्य कर्मियों की अधिक टीमें तैनात की जाएंगी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी है।

घायलों को मिलेंगे 50,000 रुपये

पीएम मोदी ने शोक जताते हुए X पर पोस्ट कर लिखा कि वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूँ। प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है। केरल के मुख्यमंत्री से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। प्रधानमंत्री ने वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

राहुल गांधी ने कही ये बात

राहुल गांधी ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि वायनाड के मेप्पडी में हुए भारी भूस्खलन से मुझे गहरा दुख हुआ है। इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं हैं। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जताया शोक

इस हादसे को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शोक जताते हुए X पर पोस्ट कर लिखा,’केरल के वायनाड में भूस्खलन के कारण बहुमूल्य जिंदगियों की हानि से मैं बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। सभी की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना।’

यूपी विधानसभा में आज पेश होगा 30 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट, जानें


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी