श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

हिमाचल में बादल फटने से 7 की मौत; 49 लापता; अब लगे भूकंप के झटके

भारी बारिश, बादल फटने और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश में अब भूकंप के झटके भी महसूस किए गए हैं...
Cloudburst In Himachal Pradesh| Shreshth Bharat

Cloudburst In Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में बादल फटने के कारण अब तक 7 लोगों की मौत और 49 लोगों के लापता होने की खबर सामने आई है। शिमला, मंडी और कुल्लू, इन तीन जगहों पर बादल फटने से मातम का माहौल बना हुआ है। कई सड़कें बंद हैं, जिसकी वजह से रेस्क्यू का काम तेजी से नहीं हो पा रहा है। वहीं, भारी बारिश, बादल फटने और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश में अब भूकंप के झटके भी महसूस किए गए हैं।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 रही। हालांकि, इस झटके से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

राज्य आपात अभियान केंद्र ने बताया कि कुल्लू के निरमंड, सैंज और मलाना इलाकों, मंडी के पधर और शिमला जिले के रामपुर में बादल फट गया। शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी के मुताबिक, बुधवार रात श्रीखंड महादेव के पास बादल फटने से सरपारा, गानवी और कुर्बन नालों में अचानक बाढ़ आ गई, जिसके परिणामस्वरूप शिमला में रामपुर उपमंडल के समेज खुड (नाला) में जलस्तर बढ़ने से दो लोगों की मौत हो गयी और 36 अन्य लापता हो गए।

कुल्लू से 7 लोग लापता

हिमाचल में बादल फटने के बाद नदियों में उफान आ गया। कुल्लू के मणिकर्ण के मलाणा में बादल फटने के बाद मलाणा बांध की दीवार टूट गयी और ब्यास नदी अपनी सीमाएं तोड़कर बहने लगीं। कुल्लू में नदी किनारे बना सब्जी मंडी का भवन पानी में बह गया। इस आपदा में एक निर्माणाधीन इमारत भी ढह गई। कुल्लू में 7 लोगों के लापता होने की खबर सामने आई है।  29 लोगों को रेस्क्यू किया गया है, जबकि चार लोग अभी भी फंसे हुए हैं।

Cloudburst In Himachal Pradesh: रामपुर में 36 लोग लापता

शिमला में रामपुर के समेच गांव में बादल फटने के बाद से 36 लोग लापता हैं, जिनमें 18 महिलाएं हैं। वहीं, मंडी के रामबन गांव तक जाने वाले तकरीबन सभी रास्ते क्षतिग्रस्त हो गए हैं। भारी बारिश और कीचड़ के कारण लोगों को रेस्क्यू करना काफी मुश्किल हो रहा है।

चंबा के चुराह में बादल फटने से चंबा-तीसा सड़क मार्ग समेत कई सड़कें बंद हो गई हैं। घर टूट गये हैं। गाड़ियां मलबे में दब गईं हैं,  जिन्हें अब जेसीबी की मदद से बाहर निकाला जा रहा है। मंडी में भी राहत और बचाव का काम जारी है। यहां बुधवार रात आए जलजले में एक घर के 11 लोगों  में से दो लोगों के शव मलबे से निकाले जा चुके हैं, जबकि 8 लोग अभी भी लापता हैं।

महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत में अगले 10 दिन तक जारी रहेगा भारी बारिश का दौर,

Cloudburst In Himachal Pradesh: अमित शाह ने सीएम सुक्खू से की बात

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात की हैं। गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री को राहत और बचाव कार्य में मदद के लिए NDRF की तैनाती सहित केन्द्र सरकार की तरफ से हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !