श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

नोएडा में साइबर ठगों ने बैंक से उड़ाए 16 करोड़, 5 दिन में किया 84 बार ट्रांजेक्शन

Noida Nainital Bank Fraud: देशभर में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठग न केवल लोगों के अकाउंट से बैंक बैलेंस साफ कर रहे...
Noida Nainital Bank Fraud| shreshth bharat

Noida Nainital Bank Fraud: देशभर में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठग न केवल लोगों के अकाउंट से बैंक बैलेंस साफ कर रहे हैं, बल्कि बैंकों को ही चूना लगा रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में Nainital Bank का सर्वर हैक कर ठगों ने 16 करोड़ रुपये उड़ा लिए। जैसे ही इस मामले का पता चला, बैंक कर्मचारियों के होश उड़ गए। वहीं, IT मैनेजर ने साइबर क्राइम थाने में FIR दर्ज कराई। इसके लिए एक जांच टीम भी गठित की गई है।

Noida Nainital Bank Fraud: 5 दिन में 84 बार ट्रांजेक्शन

जानकारी के मुताबिक, साइबर ठगों ने नोएडा सेक्टर 62 में स्थित Nainital Bank की एक शाखा को टारगेट किया। साइबर ठगों ने बैंक के RTGS चैनल को ही हैक कर लिया और बैंक से करीब 16.5 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर लिए। बैंक से 5 दिनों में 1, 2 बार नहीं, बल्कि 84 बार ट्रांजेक्शन किया, लेकिन बैंक कर्मचारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। अब बैंक फ्रॉड खातों को सीज करने की तैयारी में है। ठगों ने 16 जून से 20 जून के बीच इस वारदात को अंजाम दिया।

Tomato Prices: टमाटर के दामों में दोगुना उछाल, जानें कब मिलेगी राहत

बैंक के IT मैनेजर ने कहा…

Nainital Bank के आईटी मैनेजर सुमित कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बैंक में जून महीने में बैलेंस शीट का मिलान किया जा रहा था। 17 जून को RBI सेटलमेंट RTGS खाते के नियमित समाधान के दौरान बैलेंस शीट में 3 करोड़ 60 लाख 94 हजार 20 रुपये का अंतर पाया गया। बैंक द्वारा कई दिनों तक बैलेंस शीट का मिलान सही नहीं पाए जाने पर 20 जून को RBI सिस्टम की समीक्षा की गई।

इसके बाद खुलासा हुआ कि बैंक से 84 बार ट्रांजेक्शन में धांधली हुई है। RTGS सिस्टम हैक कर 16 करोड़ 1 लाख 83 हजार 261 रुपए ट्रांसफर किए गए। सभी ट्रांसफर 16 से 20 जून के बीच किए गए। यह भी सामने आया है कि RTGS सेटलमेंट से पैसे निकालकर कई खातों में भी जमा किए गए।

मामले की जांच में जुटी RBI एजेंसियां

IT मैनेजर के मुताबिक, जिन बैंकों में धांधली कर रुपए ट्रांसफर किए गए, उन सभी बैंकों को ई-मेल भेजा गया है। साथ ही खातों को फ्रीज करने के लिए कहा गया है, ताकि ट्रांसफर किए गए रुपए वापस आ सके। साइबर क्राइम थाने के साथ ही RBI SSS टीम, RBI CSITE टीम, सर्ट-इन को शिकायत की गई। सभी एजेंसियां मामले की जांच में जुटी हैं।

बिहार: VIP पार्टी चीफ मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की हत्या, घर में मिली


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !