श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

Delhi Government Bans Firecrackers: दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा।
Delhi Government Bans Firecrackers

Delhi Government Bans Firecrackers: दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को एक बयान में कहा, “सर्दियों के मौसम में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए केजरीवाल सरकार ने पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी भी प्रतिबंधित रहेगी। प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक प्रभावी रहेंगे।”

गुरुवार को गोपाल राय ने कहा था कि पर्यावरण विभाग शीतकालीन सत्र के दौरान वायु प्रदूषण को रोकने के लिए 21-सूत्रीय योजना के तहत प्रदूषण वाले स्थानों पर वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग करेगा।

गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी थी जानकारी

गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को 12 सितंबर तक पर्यावरण विभाग को शीतकालीन कार्य योजना के तहत विस्तृत कार्य योजनाएं और सुझाव सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली में वायु प्रदूषण में आई 30% की कमी

सरकार ने सर्दियों के मौसम में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हमारी सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार कदम उठाती रही हैं, जिसकी वजह से पिछले 9 वर्षों में प्रदूषण में लगभग 30 प्रतिशत की कमी आई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने 3 सितंबर को कांग्रेस और भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्षों को पत्र लिखकर दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से शीतकालीन कार्य योजना में शामिल करने के लिए सकारात्मक सुझाव भी मांगे थे।

ये भी पढ़ें- अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी