श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान 2 फरवरी से जनता के लिए खुलेगा

Amrit Udyan | Rashtrapati Bhavan | open for public | shreshth bharat |

राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च तक जनता के देखने के लिए खुला रहेगा। शनिवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। लोग सोमवार को छोड़कर जो रखरखाव के दिन हैं, सप्ताह में छह दिन बगीचों में जा सकते हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया “राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान उत्सव-1, 2024 के तहत 2 फरवरी से 31 मार्च, 2024 तक जनता के दर्शन के लिए खुला रहेगा। अमृत ​​उद्यान विशेष श्रेणियों के लिए 22 फरवरी (दिव्यांग व्यक्तियों के लिए), 23 फरवरी (रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिस बलों के कर्मियों के लिए), 1 मार्च (महिलाओं और आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए) और 2 मार्च को 5 (अनाथालयों के बच्चों के लिए) खुला रहेगा।

बयान में कहा गया है कि लोगों को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच छह घंटे के स्लॉट में यात्रा की अनुमति दी जाएगी। आगंतुकों को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच छह घंटे के स्लॉट में दर्शन की अनुमति दी जाएगी। दो पूर्वाह्न स्लॉट (1000 बजे से 1200 बजे) की क्षमता सप्ताह के दिनों में 7,500 आगंतुकों और सप्ताहांत पर प्रत्येक स्लॉट में 10,000 आगंतुकों की होगी। दोपहर के चार स्लॉट (1200 बजे से 1600 बजे तक) की क्षमता प्रत्येक में 5,000 आगंतुक, कार्यदिवसों के दौरान स्लॉट और सप्ताहांत पर 7,500 आगंतुक होगी। बुकिंग https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/visit/amrit-udyan/rE पर की जा सकती है।‘’

वॉक-इन आगंतुकों को सुविधा काउंटरों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन के 12 गेट नंबर के पास स्वयं सेवा कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा का 35 गेट नंबर से होगा।  उस स्थान के करीब जहां नॉर्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है।

आधिकारिक बयान में कहा गया कि आगंतुकों की सुविधा के लिए केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर तक शटल बस सेवा शुरू की जाएगी। सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक हर 30 मिनट के अंतराल पर 35 रुपये मिलेंगे।
दौरे के दौरान आगंतुक बोन्साई उद्यान, संगीतमय फव्वारा, केंद्रीय लॉन, लंबे उद्यान और गोलाकार उद्यान से गुजरेंगे। बाहर निकलने पर उनके लिए फूड कोर्ट होंगे। आगंतुक मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियाँ, पर्स या हैंडबैग, पानी की बोतलें और शिशुओं के लिए दूध की बोतलें ले जा सकते हैं। सार्वजनिक मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर पेयजल, शौचालय और प्राथमिक चिकित्सा/चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !