श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

दिल्ली के सभी स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू


दिल्ली सरकार द्वारा दिये गए आदेश के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के कारण GRAP स्टेज-IV प्रतिबंध हटा दिया गया है। दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों ने सोमवार 20 नवंबर को कक्षाएं फिर से शुरू कर दीं। हालांकि आउटडोर खेल गतिविधियां और इस आदेश के जारी होने से अगले एक सप्ताह तक सुबह की सभाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार हुआ है और आईएमडी/आईआईटीएम द्वारा किए गए पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता में किसी भी तीव्र गिरावट का कोई संकेत नहीं है। जीआरएपी पर उप-समिति ने कार्रवाई के तहत अपना आदेश रद्द कर दिया है जीआरएपी के चरण IV को लागू किया गया था।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण IV को रद्द कर दिया क्योंकि वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ हो गई। अब राजधानी में मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों को अनुमति दी जाएगी।

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता एक्यूआई 310 के साथ सोमवार सुबह ‘बहुत खराब’ बनी रही। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को सुबह 8:30 बजे 310  ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सोमवार सुबह 7 बजे आनंद विहार में एक्यूआई 361, अलीपुर में 368, अशोक विहार में 342, आईटीओ में 318 और आरके पुरम में 344 दर्ज किया गया। जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद दिल्ली में जीआरएपी-4 के तहत प्रतिबंध हटाए जाने के एक दिन बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को लोगों से सावधान रहने और नियमों का पालन करना जारी रखने का आग्रह किया क्योंकि जीआरएपी के चरण 1, 2 और 3 अभी भी जारी हैं। गोपाल राय ने कहा हवा की गुणवत्ता में लगातार सुधार हो रहा है लेकिन इस सुधार को बनाए रखने के लिए लोगों को अभी भी जागरूक होने की जरूरत है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !