श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों पर लग सकती हैं लंबी कतारें


दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कहा है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस से पहले बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए, शुक्रवार से 27 जनवरी तक मेट्रो स्टेशनों पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों की सुरक्षा जांच और तेज कर दी जाएगी।

इसके परिणामस्वरूप कुछ मेट्रो स्टेशनों पर लंबी कतारें लग सकती हैं खासकर इस अवधि के दौरान पीक आवर्स के दौरान। इसलिए, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और इन दिनों के दौरान अपने आवागमन के लिए कुछ अतिरिक्त समय की अनुमति दें। यात्रियों से अनुरोध है कि वे सुरक्षा जांच के दौरान सुरक्षा कर्मियों के साथ सहयोग करें।

इस बीच गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों को देखते हुए इस महीने राष्ट्रीय राजधानी में 11 दिनों के लिए हवाई क्षेत्र प्रतिबंध रहेगा। 19 जनवरी से हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध रहेगा। अधिकारियों के अनुसार 19-25 जनवरी की अवधि के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक अनुसूचित एयरलाइनों की गैर-अनुसूचित उड़ानों और चार्टर्ड उड़ानों की लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं होगी।

इस अवधि के दौरान निर्धारित उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी एयरमेन को नोटिस (एनओटीएएम) के अनुसार ये प्रतिबंध 26 जनवरी से 26 जनवरी तक की अवधि के दौरान सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक लागू रहेंगे।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर 0600 बजे से 2100 बजे तक किसी भी उड़ान को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। भारतीय वायुसेना, बीएसएफ, भारतीय सेना के विमानन हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ राज्य के स्वामित्व वाले विमानों पर NOTAM का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

भारत 26 जनवरी, 2024 को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा, उस ऐतिहासिक तारीख का सम्मान करते हुए जब देश ने संविधान लागू होने के बाद एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की दिशा में अपना परिवर्तन पूरा किया।

इस साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे। यह छठा अवसर होगा जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !