श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इजराइल-हमास संघर्ष पर सोनिया के बोल


पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस इजराइल-हमास संघर्ष पर हाल के संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव पर भारत की अनुपस्थिति का “कड़ा विरोध” कर रही है जबकि उनकी पार्टी ने स्पष्ट रूप से हमास के हमलों की निंदा की थी लेकिन इस त्रासदी को इजराइल ने और बढ़ा दिया है। राज्य ने अब उस आबादी से बदला लेने पर ध्यान केंद्रित किया है जो काफी हद तक असहाय होने के साथ-साथ निर्दोष भी है।

उन्होंने कहा, 7 अक्टूबर, 2023 को योम किप्पुर युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर हमास ने इज़राइल पर एक क्रूर हमला किया जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और 200 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया। उन्होंने कहा “इजरायल के लिए अभूतपूर्व हमला विनाशकारी था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दृढ़ता से मानना ​​है कि सभ्य दुनिया में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और अगले ही दिन हमास के हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा की।”

इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि न्याय के बिना शांति नहीं हो सकती। उन्होंने कहा डेढ़ दशक से अधिक समय से इजरायल की निरंतर नाकेबंदी ने गाज़ा को घने शहरों और शरणार्थी शिविरों में बंद अपने दो मिलियन निवासियों के लिए “खुली हवा वाली जेल” में बदल दिया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस वर्षों से अपने दृढ़ विश्वास पर कायम रही है कि फिलिस्तीनियों और इजरायलियों दोनों को न्यायपूर्ण शांति से रहने का अधिकार है। “हम इज़राइल के लोगों के साथ अपनी दोस्ती को महत्व देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपनी यादों से फिलिस्तीनियों को सदियों से उनकी मातृभूमि से जबरन बेदखल करने और उनके मूल अधिकार के वर्षों के दमन के दर्दनाक इतिहास को मिटा दें।

उन्होंने कहा “उल्लेखनीय है कि फिलिस्तीन पर भारत की ऐतिहासिक स्थिति की पुनरावृत्ति इजरायल द्वारा गाज़ा पर हमला शुरू करने के बाद ही आई थी। प्रधान मंत्री ने इजरायल के साथ पूर्ण एकजुटता व्यक्त करते हुए प्रारंभिक बयान में फिलिस्तीनी अधिकारों का कोई उल्लेख नहीं किया था।”

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव पर भारत की अनुपस्थिति का कड़ा विरोध करती है जिसमें गाज़ा में इजरायली बलों और हमास के बीच ‘तत्काल, टिकाऊ और निरंतर मानवीय संघर्ष विराम के लिए शत्रुता की समाप्ति’ का आह्वान किया गया है।”

उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कई प्रभावशाली देश पूरी तरह से पक्षपातपूर्ण व्यवहार कर रहे हैं जबकि उन्हें युद्ध को समाप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए। सबसे ऊंची और सबसे शक्तिशाली आवाज सैन्य गतिविधि को बंद करने के लिए होनी चाहिए।” श्रीमती गांधी ने कहा अन्यथा यह चक्र जारी रहेगा और आने वाले लंबे समय तक क्षेत्र में किसी के लिए भी शांति से रहना मुश्किल हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस युद्ध में जैसा कि अब वर्णित है पूरे परिवारों का सफाया हो गया है और आस-पड़ोस को मलबे में तब्दील कर दिया गया है। “पानी, भोजन और बिजली से इनकार फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा से कम नहीं है। बाहरी दुनिया विशेष रूप से जो लोग मदद करना चाहते हैं उन्हें गाज़ा से बाहर जाने से रोक दिया गया है राहत और सहायता जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पा रही है।”

सोनिया गांधी ने कहा “यह न केवल अमानवीय है बल्कि अंतरराष्ट्रीय कानून में भी अवैध है। बहुत कम गाज़ावासी हिंसा से अछूते हैं। क्षेत्र की एक छोटी अत्यधिक घनी आबादी वाली पट्टी पर बोतलबंद उनके पास वापस लौटने के लिए कुछ भी नहीं है। श्रीमती गांधी ने बताया कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आग भड़क गई है और संघर्ष बढ़ रहा है।

यह देखते हुए कि भविष्य की संभावनाएं अशुभ हैं गांधी ने कहा कि वरिष्ठ इजरायली अधिकारियों ने गाज़ा के बड़े हिस्से को नष्ट करने और आबादी कम करने की बात कही है।  उन्होंने कहा कि इजरायली रक्षा मंत्री ने फिलिस्तीनियों को “मानव जानवर” कहा है और कहा कि यह “अमानवीय भाषा” चौंकाने वाली है जो उन लोगों के वंशजों से आ रही है जो खुद नरसंहार के शिकार थे।

इजराइल-हमास संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर मतदान से भारत के दूर रहने पर विपक्षी दलों ने शनिवार को कहा था कि यह कदम उन सभी चीजों के खिलाफ है जिसके लिए देश खड़ा रहा है जबकि भाजपा ने इस बात पर जोर दिया कि भारत कभी भी आतंकवाद के पक्ष में नहीं होगा।

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल पर किए गए अभूतपूर्व हमलों में 1,400 से अधिक लोग मारे गए। हमास ने 220 से अधिक लोगों को बंधक भी बना लिया। इसके बाद इजराइल ने जवाबी हमले शुरू कर दिए। हमास शासित गाज़ा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 7 अक्टूबर से अब तक 7,700 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है।

 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !