श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आंख के बदले आंख पूरी दुनिया को अंधा बना देगी -महात्मा गांधी


देश को सत्य और अहिंसा का पथ दिखाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का आज ‘’2 अक्टूबर’’ को जन्मदिवस है।  भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने में  महात्मा गांधी की अहम भूमिका रही  है।  महात्मा गांधी एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे।

महात्मा गांधी का जन्म

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। उनके पिता का नाम करमचंद गांधी और माता का नाम पुतलीबाई था। 13 साल की उम्र में महात्मा गांधी की शादी कस्तूरबा से हुई थी। गांधी जी के पिता पश्चिमी ब्रिटिश भारत ( गुजरात राज्य) की एक छोटी रियासत की राजधानी पोरबंदर के दीवान या मुख्यमंत्री थे। महात्मा गांधी अपने पिता की चौथी पत्नी पुतलीबाई के पुत्र थे, जो एक समृद्ध वैष्णव परिवार से थीं। आपको बता दें कि अपने शुरुआती दिनों में, वह श्रवण और हरिश्चंद्र की कहानियों से बहुत प्रभावित थे क्योंकि वे सत्य के महत्व को दर्शाते थे।

शिक्षा

सन 1887 में मोहनदास ने ‘बंबई यूनिवर्सिटी’ की मैट्रिक की परीक्षा पास की और भावनगर स्थित ‘सामलदास कॉलेज’ में दाख़िला लिया। अचानक गुजराती से अंग्रेज़ी भाषा में जाने से उन्हें व्याख्यानों को समझने में कुछ दिक्कत होने लगी । सितंबर, 1888 में वह पानी के जहाज़ पर सवार हुए। वहाँ पहुँचने के 10 दिन बाद वह लंदन के चार क़ानून महाविद्यालय में से एक ‘इनर टेंपल’ में दाख़िल हो गए। गाँधी जी ने अपनी पढ़ाई को गम्भीरता से लिया और लंदन यूनिवर्सिटी मैट्रिकुलेशन परीक्षा में बैठकर अंग्रेज़ी तथा लैटिन भाषा को सुधारने का प्रयास किया। राजकोट के अर्द्ध ग्रामीण माहौल से लंदन के महानगरीय जीवन में परिवर्तन उनके लिए आसान नहीं था।

सत्य

गांधी जी ने अपना जीवन सत्य, या सच्चाई की व्यापक खोज में समर्पित कर दिया। उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी स्वयं की गल्तियों और खुद पर प्रयोग करते हुए सीखने की कोशिश की। उन्होंने अपनी आत्मकथा को सत्य के प्रयोग  का नाम दिया।

गांधी जी ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ने के लिए अपने दुष्टात्माओं , भय और असुरक्षा जैसे तत्वों पर विजय पाना है। गांधी जी ने अपने विचारों को सबसे पहले उस समय संक्षेप में व्य‍क्त किया जब उन्होंने कहा भगवान ही सत्य है| बाद में उन्होंने अपने इस कथन को सत्य ही भगवान है , में बदल दिया। इस प्रकार , सत्य में गांधी के दर्शन है ” परमेश्वर “,”जय परमात्मा” एक बार वायसराय लार्ड कर्जेन ने कहा था कि सत्य की कल्पना भारत में यूरोप से आई है। इस पर गांधी जी बड़े ही क्षुब्ध हुए और उन्होंने वायसराय को लिखा, “आपका विचार गलत है। भारत में सत्य की प्रतिष्ठा बहुत प्राचीन काल से चली आ रही है। सत्य परमात्मा का रूप माना जाता है।”

अहिंसा

अहिंसा शब्द का मोटे तौर पर अहिंसा में अनुवाद किया गया है। अहिंसा का अर्थ है “मारने की इच्छा का अभाव”। इसका अर्थ है स्वयं, दूसरों और सभी जीवित प्राणियों के लिए हानिरहित होना। लेकिन अहिंसा से उनके तात्पर्य की यह केवल एक सीमित परिभाषा है। गांधीजी को बचपन में हिंदू धर्म और जैन धर्म की समझ प्राप्त हुई और शायद यही वह महत्वपूर्ण प्रभाव था जिसने उन्हें अहिंसा की वकालत करने की अनुमति दी। अहिंसा में उनका विश्वास तब प्रदर्शित हुआ जब उन्होंने गोरखपुर के चौरी चौरा में एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन के हिंसक संघर्ष में बदल जाने के बाद अपने चरम पर असहयोग आंदोलन को बंद करने का फैसला किया।
उनके लिए हिंसा के लिए कोई जगह नहीं थी। उन्होंने अपने सत्याग्रह के विचार में अहिंसा (अहिंसा) की वकालत की, जो जनसमूह को संगठित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक विधि है। जबकि सत्य उनके दर्शन का आधार था, अहिंसा मार्गदर्शक कानून था जिसका पालन प्रत्येक सत्याग्रही को करना चाहिए।

अहिंसा के दो अलग-अलग अर्थ हैं। संकीर्ण अर्थ में इसका अर्थ है शरीर या मन से दूसरे को या स्वयं को नुकसान न पहुँचाना। सकारात्मक और व्यापक अर्थ में यह असीम प्रेम और दान को दर्शाता है। वह कहता है,

“..अपने नकारात्मक रूप में, [अहिंसा] का अर्थ है किसी भी जीवित प्राणी को शरीर या मन से चोट नहीं पहुंचाना। इसलिए, मैं किसी भी गलत काम करने वाले को चोट नहीं पहुंचा सकता या उसके प्रति कोई दुर्भावना नहीं रख सकता और इसलिए उसे मानसिक रूप से परेशान नहीं कर सकता पीड़ा। अपने सकारात्मक रूप में, अहिंसा का अर्थ है सबसे बड़ा प्रेम, सबसे बड़ा दान। यदि मैं अहिंसा का अनुयायी हूं, तो मुझे अपने दुश्मन या अपने लिए अजनबी को उसी तरह प्यार करना चाहिए जैसे मैं अपने गलत काम करने वाले पिता या पुत्र को करता हूं। यह सक्रिय अहिंसा जरूरी है इसमें सत्य और निडरता शामिल है।”

महात्मा गांधी जी के सात पापों की संकल्पना

महात्मा गांधी जी साधन और साध्य की पवित्रता पर बल देते थे अर्थात उनके अनुसार साध्य या लक्ष्य तो पवित्र होना ही चाहिए उसके साथ उसको प्राप्त करने के साधन भी पवित्र होने चाहिए।

महात्मा गांधी जी का साधन साध्य पवित्रता का यह सिद्धांत जीवन में मानव जीवन में अहम भूमिका अदा करता है। जिसका कुछ सम्बन्ध गाँधी जी के सात पापों की संकल्पना में भी देख सकते हैं।

  1. काम के बिना धन
  2. अंतरात्मा रहित सुख
  3. मानवता रहित विज्ञान
  4. चरित्र रहित ज्ञान
  5. सिद्धांत रहित राजनीति
  6. नैतिकता रहित व्यापार
  7. त्याग रहित पूजा या धर्म

महात्मा गांधी के अनमोल विचार

जहाँ प्रेम है, वहां ईश्वर है। महात्मा गांधी

-आँख के बदले में आँख, पूरे विश्व को अँधा बना देगी। महात्मा गांधी

– गलत साधन हमें कभी भी सही उद्देश्य तक नही ले जाते हैं। महात्मा गांधी

-शांति के लिए कोई विशेष रास्ता नहीं है, शांति अपने आप में ही एक रास्ता है। महात्मा गांधी

-मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है। सत्य मेरा भगवान है, अहिंसा उसे पाने का साधन। महात्मा गांधी

-भूल करना मनुष्य का स्वभाव है। अपनी भूल को मंजूर कर लेना और अपने आचरण से दुबारा भूल न होने देना ही सच्ची मर्दानगी है। महात्मा गांधी

-पराजय मुझे हतोत्साहित नहीं कर सकती । यह मुझे केवल सुधार सकती है। मैं जानता हूं कि ईश्वर मेरा मार्गदर्शन करेगा। सत्य मानवीय बुद्धिमत्ता से श्रेष्ठतर है। महात्मा गांधी

 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Real Crime Based Movies | shreshth bharat
बिंज वॉच के लिए शानदार हैं क्राइम पर बनीं ये फिल्में, OTT पर हैं मौजूद
Delhi CM Atishi Marlena Oath | shreshth bharat
दिल्ली की सबसे युवा सीएम के रूप में आतिशी ने ली शपथ
Tirupati Temple Laddu Controversy| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर लड्डू विवाद के बाद कर्नाटक में सख्ती, अब इस घी से बनेगा प्रसाद
Ind vs Ban |shreshth bharat
Ind vs Ban: शुभमन गिल और पंत ने जड़ा शतक, भारत ने बांग्लादेश के सामने रखा 515 रनों का लक्ष्य
Sukhvinder Singh Sukhu: |shreshth bharat
हिमाचल के CM सुक्खू की बिगड़ी तबीयत, जम्मू-कश्मीर का चुनावी दौरा रद्द
Bigg Boss 18 Update | shreshth bharat
Bigg Boss 18 में नजर आएंगी नायरा बनर्जी, इन एक्टर्स के नाम भी शामिल; देखें लिस्ट