श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

T20 World Cup 2007 जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य आज कहां हैं?

भारत ने अपना इकलौता विश्वकप 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। आइए, आज हम उन 15 खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं, 2007 के वर्ल्ड कप को जिताने में अहम भूमिका निभाई थी…
t-20 world cup 2007 | indian team | t-20 world cup | shreshth bharat

T-20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 2 जून से आगाज हो चुका है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया जा रहा है। इस वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। टीम की नजर इस बार दूसरे टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर है। भारत ने अपना इकलौता विश्वकप 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। आइए, आज हम उन 15 खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं, 2007 के वर्ल्ड कप को जिताने में अहम भूमिका निभाई थी…

महेंद्र सिंह धोनी

साल 2007 की टी20 वर्ल्ड कप में एम एस धोनी ही टीम के कप्तान थे। इस वर्ल्ड कप की जीत में धोनी ने फिनिशर के रूप में अहम भूमिका निभाई थी। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इस वक्त धोनी CSK की ओर से खेल रहे हैं।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, साल 2007 के वर्ल्ड कप में सहवाग ने तूफानी बल्लेबाजी की थी, लेकिन वह चोट के चलते पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल नहीं खेल पाए थे। सहवाग आईपीएल में कमेंट्री करते नजर आए थे। वैसे तो वीरू सोशल मीडिया पर बहुत ही सक्रिय रहते हैं।

युवराज सिंह

साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह टीम के उपकप्तान थे। युवराज सिंह उस समय नंबर 3 के सबसे खतरनाक खिलाड़ी थे। युवराज सिंह इसी वर्ल्ड कप में स्टुअर्ट ब्रॉड को लगातार 6 छक्के लगाए थे। इसी वर्ल्ड कप में युवराज ने सबसे तेज फिफ्टी भी लगाई थी। इंटरनेशनल टीम से संन्यास के बाद युवराज रोड सेफ्टी क्रिकेट सीरीज मेंं खेलते हुए दिखाई दिए हैं।

गौतम गंभीर

गौतम गंभीर भारतीय टीम के आक्रामक ओपनर थे। वे हमेशा टीम को तेज शुरुआत देते थे। साल 2018 में गंभीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। अभी वह KKR टीम में मेंटर के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा थे और जीत दर्ज कर सांसद बने थे। इस बार उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था।

अजीत अगरकर

अजीत अगरकर भारतीय टीम के तेज गेंदबाज थे। उन्होंने साल 2007 के वर्ल्ड कप में एक विकेट लिया था। वह इस समय भारतीय टीम के चीफ सेलेक्टर के रूप में कार्यरत हैं।

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह 2007 के वर्ल्ड कप टीम के हिस्सा थे। हरभजन सिंह उस समय टीम के सबसे मुख्य स्पिनर थे। इस समय हरभजन सिंह क्रिकेट विश्लेषक के साथ-साथ कमेंटेटर भी हैं। वे आम आदमी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सांसद हैं।

जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा ने भी साल 2007 ने वर्ल्ड कप की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में अंतिम ओवर डाला था और भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इसी ओवर में उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक को आउट कर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इस समय वे हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत हैं।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक एक बल्लेबाज के साथ विकेटकीपर भी थे। वे साल 2007 की वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था। इस साल उन्होंने आईपीएल से भी संन्यास का ऐलान कर दिया। उनको टी20 वर्ल्ड कप में कमेंटेटर के रूप में चुना गया है।

यूसुफ पठान

यूसुफ पठान भी साल 2007 की वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा थे। सहवाग के चोटिल होने के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में चुना गया था। इस समय वह TMC के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

इरफान पठान

इरफान पठान पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में तीन अहम विकेट लिए थे। भारतीय टीम में वह ऑलराउंर की भूमिका निभाते थे। इस वक्त इरफान कमेंटेटर के रूप में कार्यरत हैं।

रोहित शर्मा

आपको बता दें, रोहित शर्मा साल 2007 की वर्ल्ड कप की टीम के हिस्सा थे। वह मौजूदा वर्ल्ड कप की टीम के कप्तान हैं। इस वक्त रोहित शर्मा भारतीय टीम की तीनों ही फॉर्मेट के कप्तान हैं।

आरपी सिंह

इस वक्त आरपी सिंह कमेंटेटर के रूप में काम कर रहे हैं। साल 2007 के वर्ल्ड कप में आरपी सिंह ने फाइनल मुकाबले में 3 विकेट लिए थे। साल 2018 में उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया था।

एस श्रीसंत

श्रीसंत उस समय अपनी स्पीड के लिए जाने जाते थे। फाइनल मुकाबले में श्रीसंत ने पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक का कैच पकड़ा था। वे बिग बॉस शो का भी हिस्सा रह चुके हैं।

रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा भी 2007 की वर्ल्ड कप टीम के हिस्सा थे। उन्होंने साल 2015 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। इस समय उथप्पा कमेंटेटर के रूप में हाथ आजमा रहे हैं।

पीयूष चावला

पीयूष चावला मुंबई इंडियंस (MI) के लिए खेल रहे हैं। वे साल 2011 की वर्ल्ड कप टीम के हिस्सा भी रहे हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !