श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Paris Paralympics: शीतल देवी और राकेश कुमार ने जीता ब्रॉन्ज, पैरालंपिक्स रिकॉर्ड तोड़ा

पेरिस पैरालंपिक 2024 में शीतल देवी और राकेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। दोनों ने साथ मिलकर पैरालंपिक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।
Sheetal Devi-Rakesh Kumar| shreshth bharat

Sheetal Devi-Rakesh Kumar: पेरिस पैरालंपिक 2024 में शीतल देवी और राकेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। दोनों ने साथ मिलकर पैरालंपिक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। मिक्स्ड टीम आर्चरी कंपाउंड इवेंट में शीतल और राकेश की जोड़ी ने ब्रॉन्ज जीता है।

सोमवार को ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले में दोनों ने 156 का स्कोर किया। इस स्कोर ने पैरालंपिक रिकॉर्ड भी बनाया। ब्रॉन्ज मेडल के लिए शीतल देवी और राकेश कुमार का मुकाबला इटली के मातेओ बोनासिना और एलियनोरा सारती की जोड़ी से हुआ।

भारत और इटली के बीच हुई कड़ी टक्कर

दोनों देशों की जोड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। दूसरे सेट के बाद दोनों जोड़ियां 78-78 के स्कोर से बराबर थी। फिर तीसरे सेट में भारत ने 38 का स्कोर किया और इटली  ने 39 स्कोर किया। इटली की जोड़ी ने तीसरे सेट के बाद 117-116 से बढ़त बना ली।

Paris Paralympics 2024: सुमित अंतिल ने जीता गोल्ड, पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ा

चौथे सेट में दोनों देशों के बीच एक बार फिर जबरदस्त मुकाबला हुआ। भारत ने इस बार 40 में से 40 का स्कोर किया। इटली ने केवल 38 अंक ही बनाया। चौथे और निर्णायक सेट में बेस्ट प्रदर्शन करते हुए भारत ने 156-155 से मुकाबला जीत लिया और ब्रॉन्ज अपने नाम किया।

भारत को सेमीफाइनल में करना पड़ा था हार का सामना

सेमीफाइनल में शूटऑफ में शीतल देवी और राकेश कुमार (Sheetal Devi-Rakesh Kumar) को  हार का सामना करना पड़ा। भारतीय जोड़ी का सेमीफाइनल में मुकाबला ईरान की जोड़ी फातिमेह हेमाती और हादी नोरी से हुआ।

पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला एक और गोल्ड मेडल, नितेश कुमार ने रचा इतिहास

दोनों देशों के जोड़ियां ने 152-152 के स्कोर पर खेल खत्म किया, जिसके बाद दोनों टीमों के बीच शूटऑफ हुआ। शूटऑफ में शीतल, राकेश, फातिमेह और हादी नोरी सभी ने 10-10 स्कोर किया। चारों में से फातिमेह हेमाती का निशाना बुल्स आई के सबसे करीब था। इस आधार पर ईरान ने फाइनल में जगह बनाई और भारत को हार का सामना करना पड़ा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !