श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर जीती वनडे सीरीज


ऑस्ट्रेलिया ने  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लगभग सभी खिलाड़ियों के थोड़े थोड़े योगदान से 49 ओवर में ऑल आउट होने से पहले भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने एक समय तीन विकेट पर 151 रन बना लिए थे. ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से ये मैच जीत लेगा लेकिन चेन्नई के विकेट पर अंतिम फैसला स्पिनरों के ओवरों का कोटा पूरा होने के बाद ही होता है, ऐसा ही यहां हुआ. एक बार ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर हावी हुए तो भारतीय बल्लेबाज उनका कोई तोड़ नहीं निकाल पाए. भारत कोहली की फिफ्टी के बावजूद ये मैच 21 रन से हार गया.

टेस्ट सीरीज हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. इस मैच में भी भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पहली ही गेंद पर आउट हो गए. चेंन्नई के मैदान पर टॉस जीतकर ऑस्ट्रलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इससे पहले इस सीरीज में दोनों कप्तानों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. ये विकेट चेन्नई की थी तो बाद में स्पिनरों को फायदा मिलेगा ये सोचकर स्टीवन स्मिथ ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. स्मिथ की सोच सही भी साबित हुई. ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट खोकर 269 रन बनाए और भारत को 270 रनों का लक्ष्य दिया. भारत की तरफ से चाइनामैन कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने 3-3 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मिशेल मार्श ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन बनाए. मिशेल मार्श ने तीनों ही मैचों में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए. सूर्यकुमार यादव लगातार तीन मैचों में पहली ही गेंद पर आउट हो गए. फर्क ये रहा कि इस बार वो मिशेल स्टार्क का शिकार ना होकर एश्टन एगर का शिकार बने और LBW आउट ना होकर बोल्ड हुए.

भारत के कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को बहुत अच्छी शुरूआत दी. कोहली और लोकेश राहुल ने भी अच्छी पारी खेली. लेकिन इन सब की पारी भारत को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुई. ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एड्म जम्पा ने 4 विकेट झटके वहीं दूसरे स्पिनर एश्टन एगर ने 2 विकेट लिए. भारत एक समय आसानी से जीतता हुआ नजर आ रहा था लेकिन वो 21 रन से ये मैच और 2-1 से ये वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया के हाथो हार बैठा. एड्म जम्पा को मैन ऑफ द मैच और सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !