श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Sawan 2024: सावन माह में पहली बार काशी विश्वनाथ महादेव के दर्शन-पूजन की होगी लाइव स्ट्रीमिंग

श्रावस मास का पवित्र महीना आज से शुरू हो रहा है। सावन के महीने को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है। इस बार सावन का पहला दिन सोमवार और आखिरी दिन भी सोमवार ही पड़ रहा है। यह संयोग 72 सालों बाद बना है...
Sawan 2024, Sawan Somwar 2024, First Sawan Somwar 2024, Shri Kashi Vishwanath mandir,| shreshth bharat

Sawan 2024: श्रावस मास का पवित्र महीना आज से शुरू हो रहा है। सावन के महीने को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है। इस बार सावन का पहला दिन सोमवार और आखिरी दिन भी सोमवार ही पड़ रहा है। यह संयोग 72 सालों बाद बना है। इस बार सावन माह में पांच सोमवार होंगे। इस बार सावन का महीना 19 अगस्त 2024 को समाप्त होगा।

काशी विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सावन मास (Sawan month) के मद्देनजर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Shri Kashi Vishwanath mandir) में आने वाले श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सभी सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में कड़े इंतजाम किए गए हैं। दरअसल, रविवार को यहां आयुक्त, वाराणसी मंडल, कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इस दौरान आयुक्त ने सभी विभागों को आपस में कॉर्डिनेट करने और मंदिर में भक्तों को दी जाने वाली सभी बुनियादी सुविधाओं जैसे मंदिर में पीने के पानी की, चिकित्सा प्रबंधन, भीड़ प्रबंधन, पूरे मंदिर की सफाई आदि का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

Sawan 2024: सीसीटीवी से होगी चप्पे-चप्पे की निगरानी

वहीं, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बिजली के सभी उपकरणों और सीसीटीवी के सुचारू संचालन से संबंधित व्यवस्थाओं को पूरा करने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही मंदिर के बाहर गलियों में लटक रहे बिजली के तारों को बांधने के निर्देश दिए गए। इस साल सावन के महीने में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा और सुविधा के लिए कई नवाचार पहली बार किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं…

First Sawan Somwar 2024: सावन का पहला सोमवार आज, जानें इसका महत्व

दर्शन के लिए नहीं होगी भुगतान प्रवेश पास की आवश्यकता

इस बार श्रद्धालुओं के लिए प्रातः 4 से 5 बजे तक दर्शन और गेट 4बी (काशी द्वार) से प्रातः 4 से 5 बजे तक झांकी दर्शन की सुविधा सावन सोमवार और खास पर्व को छोड़कर प्रतिदिन उपलब्ध रहेगी। इस द्वार से प्रवेश के लिए काशी के पंजीकृत पते वाला आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ईपीआईसी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि पहचान पत्र के आधार पर प्रवेश मान्य होगा। भक्तों को इसके लिए भुगतान प्रवेश पास की जरूरत नहीं होगी।

Sawan 2024: गर्मी से बचाव के लिए किए गए ये इंतजाम

इस साल पहली बार बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए गेट न. 4 से पहले मैदागिन की ओर प्रवेश करने के लिए गेट 4ए (सिलको गली होते हुए) बनाया गया है। इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में सरस्वती गेट प्रवेश द्वार पर भीड़ का दबाव कम करने के लिए सरस्वती पार्क में रैंप पर अतिरिक्त भीड़ को बैठाने की व्यवस्था की गई है। साथ ही इस प्रवेश मार्ग पर जिग-जैग व्यवस्था के साथ ही गर्मी से बचाने के लिए छाया की भी व्यवस्था की गई है। ऐसे सभी स्थानों पर जहां जर्मन हैंगर लगाना संभव नहीं है, वहां शामियानों की व्यवस्था कर पहली बार छाया के लिए इंतजाम किए गए हैं।

काशी विश्वनाथ महादेव के दर्शन-पूजन की होगी लाइवस्ट्रीमिंग

ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इस सावन माह में काशी विश्वनाथ महादेव के दर्शन-पूजन के लाइव दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। लाइव दर्शन मंदिर ट्रस्ट की वेबसाइट, मंदिर ट्रस्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और आधिकारिक प्रसारण भागीदार टाटा स्काई के प्लेटफॉर्म से स्ट्रीम किया जाएगा।

क्यों खास होता है सावन का महीना ?

सावन का हिंदू पौराणिक कथाओं में एक विशेष स्थान है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस महीने में भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकले विष को पी लिया था, जिससे ब्रह्मांड को इसके विषैले प्रभावों से बचाया जा सका था। इस अवधि के दौरान भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए उपवास करते हैं और प्रार्थना करते हैं। सावन की ठंडी बारिश शिव की करुणा और परोपकार का प्रतीक है।

आज से शुरू हो रहा सावन का महीना, करें इस मंत्र का जाप; मिलेगा मनचाहा फल


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !