श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Mahakumbh 2025: अक्षयवट की पूजा के बिना नहीं मिलता संगम स्नान का फल, जानें 300 वर्ष पुराने वृक्ष का महत्व

अक्षयवट का बड़ा पौराणिक महत्व है। मान्यता के अनुसार संगम स्नान के बाद 300 वर्ष पुराने इस वृक्ष के दर्शन करने के बाद ही स्नान का फल मिलता है।
Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025: महाकुंभ-2025 को लेकर योगी सरकार प्रयागराज के तीर्थों का कायाकल्प करने में जुटी है। श्रद्धालुओं को कुंभनगरी की भव्यता का दिव्य दर्शन करवाने के लिए प्रदेश सरकार ने भारी भरकम बजट का ऐलान किया है।

अक्षयवट का बड़ा पौराणिक महत्व है। मान्यता के अनुसार संगम स्नान के बाद 300 वर्ष पुराने इस वृक्ष के दर्शन करने के बाद ही स्नान का फल मिलता है। इसीलिए तीर्थराज आने वाले श्रद्धालु एवं साधु संत संगम में स्नान करने के बाद इस अक्षयवट के दर्शन करने जाते हैं, जिसके बाद ही उनकी मान्यताएं पूरी होती हैं।

सरकार की महत्वाकांक्षी अक्षयवट कॉरिडोर सौंदर्यीकरण योजना का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। महाकुंभ के दौरान यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह स्थान आस्था का प्रमुख केंद्र होगा।

रामायण, रघुवंश और ह्वेनत्सांग के यात्रा वृत्तांत में भी अक्षय वट का जिक्र

प्रभु श्रीराम वन जाते समय संगमनगरी में भरद्वाज मुनि के आश्रम में जैसे ही पहुंचे उन्हें, मुनि ने वटवृक्ष का महत्व बताया था। मान्यता के अनुसार माता सीता ने वटवृक्ष को आशीर्वाद दिया था, तभी प्रलय के समय जब पृथ्वी डूब गई तो वट का एक वृक्ष बच गया, जिसे हम अक्षयवट के नाम से जानते हैं।

महाकवि कालिदास के रघुवंश और चीनी यात्री ह्वेनत्सांग के यात्रा वृत्तांत में भी अक्षय वट का जिक्र किया गया है। कहा जाता है कि अक्षयवट के दर्शन मात्र से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। भारत मेें चार प्राचीन वट वृक्ष माने जाते हैं। अक्षयवट- प्रयागराज, गृद्धवट-सोरों ‘शूकरक्षेत्र’, सिद्धवट- उज्जैन एवं वंशीवट- वृंदावन शामिल हैं।

शरद पूर्णिमा के दिन इस विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा, दूर होंगे कष्ट

मुगलकाल में रहा प्रतिबंध

यमुना तट पर अकबर के किले में अक्षयवट स्थित है। मुगलकाल में इसके दर्शन पर प्रतिबंध था। ब्रिटिश काल और आजाद भारत में भी किला सेना के आधिपत्य में रहने के कारण वृक्ष का दर्शन दुर्लभ था।

योगी सरकार ने आम लोगों के लिए खोला था दर्शन का रास्ता

योगी सरकार ने 2018 में अक्षयवट का दर्शन व पूजन करने के लिए इसे आम लोगों के लिए खोल दिया था। पौराणिक महत्व के तीर्थों के लिए योगी सरकार की ओर से कई विकास परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। यहां कॉरिडोर का भी कार्य चल रहा है।

काटने और जलाने के बाद भी दोबारा अपने स्वरूप में आ जाता था वट वृक्ष

अयोध्या से प्रयागराज पहुंचे प्रसिद्ध संत और श्री राम जानकी महल के प्रमुख स्वामी दिलीप दास त्यागी ने बताया कि अक्षय वट का अस्तित्व समाप्त करने के लिए मुगल काल में तमाम तरीके अपनाए गए। उसे काटकर दर्जनों बार जलाया गया, लेकिन ऐसा करने वाले असफल रहे।

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, जानें इसका महत्व

काटने व जलाने के कुछ माह बाद अक्षयवट दोबारा अपने स्वरूप में आ जाता था। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने अक्षय वट को लेकर जो सौंदर्यीकरण और विकास कार्य शुरू किए हैं वो स्वागतयोग्य हैं। महाकुंभ (Mahakumbh 2025) में संगम स्नान के बाद इसके दर्शन से श्रद्धालुओं को पुण्य प्राप्त होगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Deepotsav In Ayodhya
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कराने की तैयारी में योगी सरकार, एरियल ड्रोन शो का होगा आयोजन
Mahakumbh 2025
Mahakumbh 2025: अक्षयवट की पूजा के बिना नहीं मिलता संगम स्नान का फल, जानें 300 वर्ष पुराने वृक्ष का महत्व
CM Yogi Zero Tolerance Policy
CM योगी की जीरो टॉलरेंस नीति का दिख रहा असर, साढे सात साल में 80 हजार से अधिक अपराधियों को मिली सजा
Jharkhand Assembly Elections:
झारखंड में NDA का सीट शेयरिंग फाइनल, BJP 68 तो आजसू 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
India vs New Zealand
IND vs NZ: रचिन रविंद्र के शतक से मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड, भारत की सधी शुरूआत
Sadhguru
सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, बंधक मामले में हाईकोर्ट में चल रही कार्रवाई रद्द