श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Hezbollah Pagers Explosion: पेजर में बलास्ट को लेकर बड़ा खुलासा, सामने आया इजरायल कनेक्शन

एक वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को जानकारी दी है कि इजरायल की मोसाद जासूसी एजेंसी ने इन विस्फोटों से महीनों पहले लेबनानी समूह हिजबुल्लाह...
Hezbollah Pagers Explosion| shreshth bharat

Hezbollah Pagers Explosion: लेबनान में सैकड़ों पेजरों में एक साथ हुए भयंकर विस्फोट के मामले में एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आ रही है। एक वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को जानकारी दी है कि इजरायल की मोसाद जासूसी एजेंसी ने इन विस्फोटों से महीनों पहले लेबनानी समूह हिजबुल्लाह द्वारा ऑर्डर किए गए 5,000 ताइवान निर्मित पेजर्स के भीतर थोड़ी सी मात्रा में विस्फोटक लगाए थे।

यह ऑपरेशन हिजबुल्लाह की सुरक्षा में अभूतपूर्व चूक थी, जिसके कारण लेबनान में हजारों पेजर बम फटे। इस विस्फोट में नौ लोग मारे गए और लगभग 3,000 लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है।

इस विस्फोट के बाद ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया है। हालांकि, इजरायल की सेना ने विस्फोटों (Hezbollah Pagers Explosion) पर अभी तक कोई भी टिप्पणी नहीं की है।

सूत्रों ने रॉयटर्स को जानकारी दी कि ऐसा लग रहा है कि इस साजिश को कई महीनों से रचा जा रहा था। वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा सूत्र ने कहा कि समूह ने ताइवान स्थित गोल्ड अपोलो द्वारा निर्मित 5,000 बीपर्स का ऑर्डर दिया था, जिसे इस साल (2024) के शुरुआत में देश में लाया गया था।

Lebanon Pager Blasts: पेजर ब्लास्ट में 9 लोगों की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2700 घायल

गोल्ड अपोलो के संस्थापक सू चिंग-कुआंग ने बताया कि विस्फोट में प्रयुक्त पेजर यूरोप की एक कंपनी ने बनाए थे, जिसके पास ताइपे स्थित कंपनी के ब्रांड का उपयोग करने का अधिकार था। हालांकि, वह इस नाम की तत्काल पुष्टि नहीं कर पाए। बुधवार को संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह उत्पाद हमारा नहीं था। बात सिर्फ इतनी थी कि इस पर हमारा ब्रांड था।” उन्होंने मीडिया को उपकरण बनाने वाली कंपनी का नाम नहीं बताया।

क्या है पेजर?

लोकेशन ट्रैकिंग से बचने के लिए हिजबुल्लाह के लड़ाके इजरायली कम तकनीक वाले संचार के साधन के रूप में पेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। सूत्र ने बताया, “डिवाइस के अंदर मोसाद ने एक बोर्ड लगाया है, जिसमें विस्फोटक सामग्री है, जो एक कोड प्राप्त करता है। इसका पता लगाना बहुत कठिन है। किसी भी डिवाइस या स्कैनर से भी नहीं।”

PM Modi से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप, इस दिन हो सकती है मुलाकात

सूत्रों ने आगे बताया कि 3,000 पेजर को एक साथ एक कोडित संदेश भेजा गया। संदेश आते ही पेजर फट गए और विस्फोटक भी सक्रिय हो गए। नए पेजरों में तीन ग्राम तक विस्फोटक छिपाया गया था और महीनों तक हिजबुल्लाह को इसकी जानकारी नहीं थी।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !