श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

हनेडा हवाईअड्डे पर जापान एयरलाइंस के विमान में लगी आग: सभी 379 यात्रियों, चालक दल को निकाला गया


हानेडा हवाई अड्डे पर एक चौंकाने वाली घटना में जापान एयरलाइंस की उड़ान 516, न्यू चिटोस हवाई अड्डे से आते समय, शाम लगभग 5:47 बजे (स्थानीय समय) रनवे सी पर उतरने के तुरंत बाद आग की लपटों में घिर गई।

रिपोर्ट के अनुसार, सामने आ रही स्थिति जापान तटरक्षक विमान के साथ संभावित टक्कर का संकेत देती है। जापान एयरलाइंस ने बताया है कि विमान में 367 यात्री सवार थे जिनमें आठ बच्चे और चालक दल के 12 सदस्य शामिल थे। सभी 379 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया।

इस घटना ने बड़े पैमाने पर आपातकालीन प्रतिक्रिया को प्रेरित किया है आग बुझाने के लिए टोक्यो अग्निशमन विभाग द्वारा कम से कम 70 फायर ट्रक और अन्य वाहन भेजे गए हैं।

बताया जा रहा है कि जापान एयरलाइंस की उड़ान के साथ टक्कर में शामिल विमान हनेडा एयर बेस का MA722 फिक्स्ड-विंग विमान था। फिक्स्ड-विंग विमान में सवार छह लोगों में से एक व्यक्ति कथित तौर पर भाग निकला है लेकिन शेष पांच की सुरक्षा अज्ञात बनी हुई है।

जापान एयरलाइंस और एनएचके द्वारा हानेडा हवाई अड्डे पर लगाए गए कैमरों के वीडियो फुटेज में वह भयावह क्षण कैद हो गया जब विमान के नीचे उतरने के तुरंत बाद उसमें से आग की लपटें निकलने लगीं। यह घटना उस समय हुई जब एक नियमित लैंडिंग होनी चाहिए थी क्योंकि उड़ान को शाम 4 बजे न्यू चिटोस हवाई अड्डे से प्रस्थान करना था और शाम 5:40 बजे हानेडा हवाई अड्डे पर उतरना था।

सरकार ने घटना के संबंध में जानकारी एकत्र करने और समन्वय करने के लिए तुरंत मंगलवार शाम 6:05 बजे प्रधानमंत्री कार्यालय के संकट प्रबंधन केंद्र में एक सूचना संपर्क कक्ष स्थापित किया। आपात्कालीन स्थिति के जवाब में हानेडा हवाई अड्डे के सभी रनवे शाम 6 बजे के आसपास बंद कर दिए गए जिससे हवाई यातायात में काफी बाधा उत्पन्न हुई।

भूमि, बुनियादी ढांचा, परिवहन और पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने संकेत दिया है कि ऐसी जानकारी है कि न्यू चिटोस हवाई अड्डे से जापान एयरलाइंस एयरबस ए350 और रनवे के पास जापान तटरक्षक विमान के बीच टक्कर हो सकती है। टक्कर का कारण अभी तक आधिकारिक तौर पर निर्धारित नहीं किया गया है।

हनेडा हवाई अड्डे पर जापान एयरलाइंस बिल्डिंग के आपदा रोकथाम केंद्र ने बताया कि आग रनवे सी पर लगी है। स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयासों के बावजूद घटना की गंभीरता जापान के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक, एनएचके में सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में चिंता पैदा करती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी