श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

हज यात्रा पर गए 22 श्रद्धालुओं की मौत, सड़कों पर पड़ी लाशें; सवालों में घिरी सऊदी अरब सरकार

इस घटना से सऊदी अरब सरकार की हज यात्रा को लेकर किए गए तैयारियों के वादे भी ढह कर रह गए हैं। सऊदी अरब में आलम यह है कि श्रद्धालुओं के शव...
Indians Deaths Hajj many pilgrims died in mecca madina foregin ministry confirmed

Hajj Pilgrims Death Mecca: सऊदी अरब में होने वाली हज यात्रा पर इस बार भीषण गर्मी का कहर बरसा है। हज यात्रा के दौरान गर्मी के चलते इस बार कम से कम 22 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इस घटना से सऊदी अरब सरकार की हज यात्रा को लेकर किए गए तैयारियों के वादे भी ढह कर रह गए हैं। सऊदी अरब में आलम यह है कि श्रद्धालुओं के शव सड़क के किनारे धूप में पड़े हैं।

इस घटना की जानकारी देते हुए रविवार को जॉर्डन की समाचार एजेंसी ने बताया था कि हज यात्रा पर गए देश के 14 तीर्थयात्रियों की मौत लू के कारण हुई हैं। साथ ही सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया को बताया कि इस बार देश में गर्मी लगने के 2700 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

सऊदी अरब में हो रहे हज यात्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। इस वीडियो में कई शवों को सड़क के डिवाइडर और फुटपाथ पर रखा गया था। हालांकि, इस वीडियो की स्वतंत्र सोर्स से पुष्टि नहीं हुई है।

बड़ी संख्या में मौतों और उसके बाद शवों को लेकर हो रही बदइंतजामी को लेकर सोशल मीडिया पर लोग सऊदी अरब सरकार की आलोचना कर रहे हैं। ताहा सिद्दीकी ने सड़क किनारे शवों का वीडियो शेयर करते हए सवाल किया कि ‘क्या इसके लिए सऊदी शासन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा? वे इस्लामिक पर्यटन को प्रमोट करते हैं और इससे अरबों रुपये कमाते हैं।’

50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान

सऊदी मौसम सेवा के मुताबिक, सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस था। बता दें कि इसी जगह पर तीर्थयात्री काबा की परिक्रमा करते हैं। वहीं, ग्रैंड मस्जिद के पास स्थित मीना में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस था। इस जगह पर हज यात्रियों ने तीन कंक्रीट की दीवारों पर शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा करते हैं। भीषण गर्मी से बचने के लिए तीर्थयात्री अपने सिर पर पानी की बोतलें डाल रहे हैं।

हज यात्रा पर भारत से गए इतने लोग

Hajj Pilgrims Death Mecca गर्मी से हुई मौतों के बारे में बताते हुए रविवार को जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि 14 तीर्थयात्रियों की अत्यधिक गर्मी की वजह से मौत हो गई, जबकि 17 अन्य लापता हैं। वहीं, ईरान ने 5 हजयात्रियों की मौत की सूचना दी है, लेकिन अभी तक कारण नहीं बताया है। सेनेगल ने भी 3 नागरिकों की मौत की जानकारी दी हैं। इस हज यात्रा के दौरान 136 इंडोनेशियाई तीर्थयात्रियों की भी मौत हुई है, जिनमें कम से कम तीन हीटस्ट्रोक से मारे गए हैं। बता दें कि इस बार भारत से 1 लाख 75 हजार यात्री पवित्र हज यात्रा के लिए सऊदी अरब पहुंचे हैं।

लोगों को एक बार फिर याद आए पाक रिपोर्टर चांद नवाब, यूजर्स बोले- इसके बिना ईद अधूरी


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !