श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आज है World Sickle Cell Awareness Day 2024, जानें इसके लक्षण

World Sickle Cell Awareness Day 2024: हर साल 19 जून को दुनिया भर में World Sickle Cell Awareness Day मनाया जाता है ताकि सिकल सेल रोग (SCD) के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके...
World Sickle Cell Awareness Day

World Sickle Cell Awareness Day 2024: हर साल 19 जून को दुनिया भर में World Sickle Cell Awareness Day मनाया जाता है ताकि सिकल सेल रोग (SCD) के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह एक आनुवंशिक रक्त विकार है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। हम में से बहुत से लोग अभी भी इस बीमारी और इससे होने वाली वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से अनजान हैं।

क्या है सिकल सेल रोग?

यह एक जेनेटिक ब्लड डिसऑर्डर है, जो रेड ब्लड सेल्स को प्रभावित करता है। स्वस्थ रेड ब्लड सेल्स गोल और लचीली होती हैं, जो ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाने में मदद करती हैं। सिकल सेल रोग में रेड ब्लड सेल्स क्रिसेंट शेप (सिकल) के आकार की और कठोर हो जाती हैं। ये डिफॉम्ड सेल्स ब्लड वेसल्स को रोक सकती हैं, जिससे दर्द, थकान, संक्रमण और कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सिकल सेल रोग के लक्षण

अचानक तेज दर्द सिकल सेल रोग का सबसे आम लक्षण है, जो आमतौर पर हड्डियों, मांसपेशियों, पेट या पीठ में होता है। सिकल सेल रोग वाले लोगों में अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है। सिकल सेल रोग रेड ब्लड सेल्स को नष्ट कर देता है, जिससे एनीमिया होता है। इससे पीलापन, सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आ सकता है।

सिकल सेल रोग से बचाव

सिकल सेल रोग को रोका नहीं जा सकता क्योंकि यह एक आनुवंशिक स्थिति है। यदि आप गर्भवती हैं आनुवंशिक परीक्षण के माध्यम से इसके खतरे का पता लगाने में मदद मिल सकती है। जिन बच्चों में इस रोग का निदान किया जाता है उन्हें उपचार के तौर पर दवाओं के साथ ब्लड ट्रांसफ्यूजन, बोन मैरो ट्रांसप्लांट और जीन थेरेपी की जरूरत हो सकती है।

विश्व सिकल सेल दिवस 2024 की थीम

विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस 2024 पर , संयुक्त राष्ट्र और सिकल सेल रोग एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (SCDAA) सिकल सेल समुदाय को एक साथ लाने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए सभी संगठनों को प्रेरित करना चाहते हैं। विश्व सिकल सेल दिवस 2024 को मनाने के लिए , SCDAA सभी को “प्रगति के माध्यम से आशा: सिकल सेल देखभाल को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाना” थीम के तहत एकजुट होने के लिए आमंत्रित करता है।

विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस का महत्व

सिकल सेल रोग के बारे में लोगों की जानकारी और समझ बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2008 में इस दिन को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई थी।
जागरूकता बढ़ाएं: लोगों को सिकल सेल रोग और इससे प्रभावित लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में शिक्षित करें।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !