श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आज से देशभर में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, रसोई गैस से लेकर फोन तक दिखेगा असर!

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर है। आज के समय में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए ये खबर काफी जरूरी है...
rule change from 1st july from lpg cylinder price to credit card sim card full-detail-here-

Rule Change1st July: आज से जुलाई का महीना शुरू हो गया है। 1 जूलाई से देशभर में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। इस लिस्ट में क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम से लेकर ITR फाइलिंग तक के काम शामिल हैं। बता दें, अगर आप सभी ने इन कामों को नहीं किया है तो तारीख निकलने से पहले इन्हें कर लीजिए। आइए, जानते हैं कि 1 जुलाई 2024 से कौन-से नियम बदलने वाले हैं।

LPG सिलेंडर की कीमत

इस लिस्ट में सबसे पहला बदलाव एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमत पर देखने को मिलेगा। यह तो आप सभी जानते हैं कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिलता है। घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली गैस की कीमत काफी समय से स्थिर बनी हुई है। अब देखना यह होगा कि सिलेंडर के दाम में कटौती देखने को मिलेगी या फिर इजाफा।

ATF और CNG-PNG रेट

इस लिस्ट में दूसरा बदलाव है ATF और CNG-PNG की कीमतों पर राहत मिल सकती है। सिर्फ एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमतों में ही बदलाव देखने को नहीं मिलते, बल्कि इसके साथ एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के रेटों में काफी बदलाव होता है। सूत्रों के मुताबिक, 1 जुलाई से इनकी नई कीमतों की लिस्ट सामने आ सकती है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

इस लिस्ट में तीसरा बदलाव क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर है। आज के समय में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए ये खबर काफी जरूरी है। दरअसल, RBI के जरिए 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा बदलाव लागू होने जा रहा है। इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म जैसे क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क के जरिए बिल पेमेंट में दिक्कत आ सकती है। बता दें, RBI के नए रूल के मुताबिक, एक जुलाई से सभी बैंकों को क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए से प्रोसेस करना होगा।

सिम कार्ड का नया नियम (Rule Change1st July)

अब हम बात करने जा रहे हैं चौथे बदलाव को लेकर जिसमें, सिम कार्ड का नया नियम शामिल है। सिम कार्ड से जुड़े नियम को बदलने की तारीख भी 1 जुलाई 2024 है। दरअसल, सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई ने नियम में बदलाव करने का फैसला किया है। जब आपका सिम कार्ड चोरी या खराब हो जाता है तब आपको तुरंत स्टोर से नया सिम कार्ड दे दिया जाता है। लेकिन नए नियम के अनुसार, अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ाकर 7 दिन कर दिया गया है। जिसका मतलब है अब यूजर्स को नया सिम कार्ड 7 दिन के बाद ही दिया जाएगा

यह भी पढ़ें- NOIDA और NCR के लोगों के लिए योगी का तोहफा, इस रूट पर दौड़ेंगी

PNB Bank खाता

पांचवे बदलाव की बात करें तो ये पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कस्टमर से जुड़ा हुआ है। बता दें, अगर किसी भी शख्स का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में खाता है और उसने काफी समय से इसे इस्तेमाल नहीं किया है, तो ये अगले महीने यानी 1 जुलाई 2024 से बंद हो सकता है। अगर आप भी इन कस्टमर की लिस्ट में शामिल होते हैं तो आज ही आप बैंक ब्रांच जाकर KYC करा लें, ताकि आपका अकाउंट एक्टिव मोड में रहे।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !